अद्धयात्म

वैष्णो देवी की गुफा का ये अनोखा राज जानकर नहीं आएगी रातों में नींद, जानें क्या हैं? वो राज

भारत में बहुत से मंदिर हैं उन्हीं में से सबसे पवित्र तीर्थ स्थल वैष्णी देवी का मंदिर माना जाता है। पहाड़ों की वादियों पर बसी माता वैष्णो के कई चमत्कारी रहस्यों ने लोगों को हैरान कर दिया है। हर साल ठंड की ठिठुरन में भी भक्त माता वैष्णो के दर्शन करने जाते हैं वहीं उनकी गुफा से जुड़े कई हैरान कर देने वाले चमत्कार भी देखे गये हैं और लोग आज भी इस गुफा के ये चमत्कार देखने जाते हैं देखिये आखिर माता की गर्भगुफा में ऐसा क्या है कि व्यक्ति के बार जाने के बाद कभी जिंदगी में नहीं जाता है।

1. बताया जाता है कि माता वैष्णो की इस गुफा के दर्शन किस्मत वालों को ही होते हैं वरना कुछ व्यक्ति तो वहां तक जाकर बिना गुफा के दर्शन किये ही वापस आ जाते हैं लेकिन उन्हें दर्शन करने का भाग्य नहीं प्राप्त हो पाता है क्योंकि कहा जाता है बुरे कर्म वाले व्यक्ति गुफा में फस जाते हैं और आगे नहीं जा पाते हैं। वहीं गर्भगुफा का प्राचीन दरबाजा भी भक्तों की ज्यादा संख्या में ही खोला जाता है।

 

2. इसी गुफा में भैरव का शरीर रखा है। जब माता वैष्णों ने भैरव को त्रिशूल से मारा था तो भैरव का सिर उड़कर भैरव घाटी में चला गया और शरीर उसी गुफा में रह गया था।

3. इस पवित्र गुफा से पवित्र गंगा जल निकलता है जो अपने आप में ही एक चमत्कार है।

अगर आपको जीवन में रहना है हमेशा खुश तो इन 4 प्रकार की स्त्रियों से भूलकर भी ना करे शादी

4. वैष्णो देवी तक पहुंचने में कुंवारी या आद्यकुंवारी घाटी होकर जाती है लेकिन ये गुफा गर्भगुफा के नाम से जानी जाती है इसे गर्भ गुफा इसलिए और भी कहते हैं क्योंकि इस गुफा में माता 9 महीने रही हैं जैसे कोई शिशु माता के गर्भ में रहता है।

5. इस गुफा की मान्यता है कि एक व्यक्ति पूरी जिंदगी एक बार ही इस गुफा में जाता है क्योंकि बच्चा एक बार आने के बाद दोबारा गर्भ में नहीं जाता है।

6. गर्भगुफा के एक बार दर्शन करने के बाद व्यक्ति पूरी जिंदगी सुखी जीवन व्यतीत करता है।

Related Articles

Back to top button