टेक्नोलॉजी

वॉट्सऐप हैक होने पर करें ये काम

वॉट्सऐप लगभग टेक्स्ट मैसेज को रिप्लेस कर चुका है। लोग टेक्स्ट नहीं, कहते हैं वॉट्सऐप करते हैं या फिर अपना वॉट्सऐप नंबर शेयर कीजिए। ये चलन दुनिया भर में सबसे ज्यादा भारत में है। जहां ये कि ये कंपनी है वहां भी वॉट्सऐप इतना पॉपुलर नहीं है जितना भारत में है।

नई दिल्ली: वॉट्सऐप एक ऐसा इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है जिसके दुनिया भर में 1.5 अरब से भी ज्यादा ऐक्टिव यूजर्स हैं। लोग वॉट्सऐप पर भरोसा करते हैं। क्या वॉट्सऐप हैक हो सकता है? ये सवाल लगभग हर किसी के मन में होता है। कंपनी इसे सिक्योर बनाया है और एंड टू एंड एन्क्रिप्शन दे कर इसके चैट्स को भी सिक्योर किया है। कई लोगों को ऐसा भी लगता है कि वॉट्सऐप हैक हो ही नहीं सकता। लेकिन ऐसा नहीं है और वॉट्सऐप हैक हो सकते हैं। लेकिन ये थोड़ा ट्रिकी है। कई बार आपके वॉट्सऐप के मैसेजेस कोई और पढ़ रहा होता है, लेकिन आपको इस बात की खबर नहीं होती। मुमकिन है आपके स्मार्टफोन में वॉट्सऐप होगा और इसे आप सबसे ज्यादा यूज करते हैं। इसलिए आपको सेफ और सिक्योर रहने की जरूरत है। आपको इसके लिए क्या करना है और क्या नहीं करना है हम बताते हैं।

आपको ये पता होगा कि एक नंबर से सिर्फ एक ही स्मार्टफोन में वॉट्सऐप चलाया जा सकता है। आप किसी भी हालत में दो फोन में एक वॉट्सऐप नहीं चला सकते हैं। हालांकि आप एक साथ कंप्यूटर और मोबाइल में एक ही वॉट्सऐप चला सकते हैं। वॉट्सऐप वेब के जरिए आप QR कोड स्कैन करके वेब और मोबाइल पर वॉट्सऐप चला सकते हैं। इस तरीके से आपका वॉट्सऐप हैक भी होता है। वॉट्सऐप हैकिंग कई बार महज चंद सेकंड्स में हो सकती है। आपने कुछ समय के लिए किसी को फोन दिया और वो आपके वॉट्सऐप को एक टूल के जरिए स्कैन करके सारे चैट्स और रियल टाइम मैसेज हैक कर सकता है।

इसकी वजह सिर्फ वॉट्सऐप वेब ऑप्शन है। दूसरा तरीका ये है कि आपका मोबाइल नंबर वॉट्सऐप में रजिस्टर करके उसे ऐक्टिवेट करने के बाद आपकी पूरी चैट हिस्ट्री रिकवर की जा सकती है। इसके लिए कई ट्रिक्स हैं, जैसे वॉट्सऐप के भेजे गए कोड को कस्टमर केयर की तरफ से फ्रॉड कॉल करके कोड मांगा जा सकता है जो कई केस में देखने को भी मिला है। इसके लिए हैकर्स वॉयस मैसेज का भी सहारा लेते हैं।

यह चेक करने के लिए की आपका वॉट्सऐप कहीं और नहीं चलाया जा रहा है आप वॉट्सऐप की सेटिंग्स में जा सकते हैं। यहां वॉट्सऐप वेब दिखेगा जिसे ओपन कर सकते हैं। अगर कहीं वॉट्सऐप ओपन है तो यहां उसकी जानकारी दिखेगी। यहां से आप Sessions एंड कर सकते हैं। अगर यां आपको This phone could not be verified लिखा है तो आप यहां कन्फर्म कर सकते हैं।अगर आपको यहां दिखा कि कोई और सेशन चालू है तो उसे तत्काल एंड करें। वॉट्सऐप के मुताबिक वॉट्सऐप डेटा डिलीट होने में 90 दिन लगते हैं। हालांकि इस दौरान आप इन्हें ऐक्सेस नहीं कर सकते। सेशन एंड करने के बाद आप सेटिंग्स में जा कर वॉट्सऐप डिलीट कर सकते हैं। 30 दिन तक डीऐक्टिवेट रहने के बाद आपका अकाउंट डिलीट हो जाएगा। फिर से रजिस्टर करने के लिए फिर से स्टार्ट प्रोसेस फॉलो करना होगा।

कोई दूसरा आपके नंबर से आपका वॉट्सऐप यूज न करे इसके लिए करें ये बदलाव

वॉट्सऐप में प्राइवेसी सेटिंग्स है जिसके लिए आपको पासकोड सेट करना होता है। इसे टू स्टेप ऑथेन्टिकेशन भी कह सकते हैं। इसे ऐक्टिवेट करने के लिए सेटिंग्स मे जा कर अकाउंट पर टैप करें। यहां Enable 2 Step-verification का ऑप्शन मिलेगा। इसे ऐक्टिवेट कर लें, यहां आपको पासकोड सेट करना है, ईमेल आईडी एंटर करना है। अब अगर कोई दूसरा आपको नंबर से वॉट्सऐप अकाउंट बनाएगा और अगर उसने किसी तरह से आपसे वेरिफिकेशन कोड भी ले लिया तो बिना प्राइवेसी पासवर्ड के वॉट्सऐप ओपन नहीं कर पाएगा।

Related Articles

Back to top button