जीवनशैली

शरीर का नाश करने वाली 5 चीजें विदेशों में हो चुकी हैं बैन लेकिन भारत में बिक रही हैं बहुत

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम बहुत महत्वपूर्ण सूचना देने जा रहे है। विदेशों में जिन चीजों को इस्तेमाल करना सख्त मना है , वह चीजें हमारे प्रगतिशील देश में बिना किसी रोक टोक के हर गली में बिकती नजर आ रही है । यह चीजें शरीर को बहुत नुकसान पहुचाती है।

शरीर का नाश करने वाली 5 चीजें विदेशों में हो चुकी हैं बैन लेकिन भारत में बिक रही हैं बहुत इसका लगातार सेवन भविष्य में कई बड़ी बीमारियां जन्म दे सकती है। आप इस न्यूज को शेयर जरूर कीजिए ताकि लोगों को सच पता चल सके और उनकी जान बचे। ये हैं वो चीजें : 1. दर्द निवारक गोलियां : दर्द निवारक गोलियां विदेशों में हमेष के लिए बैन कर दी गई है, क्योंकि यह गोलिया भविष्य में कई भयंकर बीमारियां जन्म दे सकती है। दर्द निवारक गोलियां किडनी और कई कई प्रकार की बीमारियों को बढ़ावा देती है।

2. अनपाश्चराइज्ड दूध : अनपाश्चराइज्ड दूध में कई प्रकार के हानिकारक बैक्टीरिया मौजूद होते है। ये बैक्टीरिया शरीर के लिए बहुत हानिकारक और जानलेवा होते हैं । विदेशों में कई साल पहले ही अनपाश्चराइज्ड मिल्क पर बैन लगा दिया गया है । लेकिन हमारे भारत जैसे गतिशील देश में हर एक छोटी दुकान में यह मिल्क आसानी से मिल जाता है । 3. एनर्जी ड्रिंक : मार्केट में आसानी से मिलने वाली एनर्जी ड्रिंक रेड बुल बहुत ही मशहूर ड्रिंक है । एनर्जी ड्रिंक के नाम से मशहूर यह ड्रिंक सेहत के लिए बहुत ही जानलेवा है ।इस ड्रिंक को पीने से शरीर में थोड़े समय के लिए एनर्जी आ जाती है। लेकिन इसका लगतार सेवन डिप्रेशन , हाइपरटेंशन और हृदय संबंधी बीमारियों का कारण बन सकता है।

4. साबुन : लाइफबॉय भारत का सबसे अधिक बिकने वाला साबुन माना जाता है। यह साबुन त्वचा संबंधी बीमारियों को जन्म देता है। इस साबुन को विदेशों में बैन कर दिया गया है। आपको बता दे कि इस साबुन का इस्तेमाल जानवरों को नहलाने में किया जाता है । 5. जेली चॉकलेट : बच्चों का पसंदीदा जेली चॉकलेट और किंडर जॉय भारत में बहुत ही भारी मात्रा में बिक रहा है । इस प्रोडक्ट को विदेशों में बैन कर दिया गया है । एक हेल्थ सर्वे के अनुसार इससे सांस संबंधी समस्या उत्पन्न होती है । बच्चों को इनका सेवन बिल्कुल भी नहीं कराना चाहिए । यह उनके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक है ।

Related Articles

Back to top button