जीवनशैली

शरीर में इन 5 पोषक तत्वों की कमी की वजह से होते हैं डार्क सर्कल्स

आपने कई लोगों को देखा होगा कि उनकी आँखों के नीचे काले घेरे से हुए रहते हैं इन काले घेरों को डार्क सरकल्स कहा जाता है । यह अक्सर महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलते हैं कई बार नींद पूरी  नही होंने  के कारण भी यह हो जाते हैं पर कई बार या यह कह लीजिये कि ज़्यादातर इसका कारण पोषक तत्वों कि कमी ही होती है । हमारे यहाँ महिलाओं को सजने सँवारने का तो समय मिल जाता है पर जब बात खुद के ही स्वास्थ्य कि आती है टोहह उनके पास समय नही होता । खाने पीने से तो जैसे इनकी दुश्मनी होती है ।

शरीर में इन 5 पोषक तत्वों की कमी की वजह से होते हैं डार्क सर्कल्स  दूध पीना हुआ , या फलों का सेवन करना , खान पान पर ध्यान देने कि बात तो जैसे  हम  भूल ही जाएँ । यह खाने पीने को इनको कह दिया जाये तो इनको लगता है कोई इनको भाषण दे रहा है इनका सारा  मोटापा जैसे इन्ही चीजों से बढ़ जाएगा आर यह भूल जाती है किन यह हमारी सेहत के लिए बहुत ही जरूरी चीज़ें है जो कि हमको स्वस्थ रखती है । ऐसे में जब शरीर में तत्वों कि कमी होने लगती है तो उसका असर साफ आँखों पर नज़र आने लगता है । आइये जानते हैं कि कौनसे ऐसे तत्व हैं जो हमको कमजोर कर आँखों के नीचे यह काले घेरे कि वजह बन जाते हैं ।

विटामिन सी कि कमी के कारां ऐसा होता है जो कि हमको स्किन कि कई परेशानियों से दूर करता है यदि इसकी कमी हो जाती है तो स्किन डल होना शुरू हो जाती है ।

आयरन कि कमी के कारण भी यह परेशानी खड़ी होती है यदि आपको खून की कमी बनी हुई है तो यह कारण आपकी आँखों के नीचे के डार्क सरकल्स का कारण है । विटामिन ए कि कमी भी इसकी वजह है इसकी कमी के कारण हमारे शरीर में एंटी ऑक्सीडेंट  ठीक से काम नही करते और यह परेशानी होने लगती है ।

विटामिन के इसकी कमी की कारण आंखों के आस-पास मौजूद केपेलेरिस डैमेज होने लगते हैं जिसके कारण यह परेशानी हो जाती है  विटामिन ई की कमी के कारण हमारी स्किन बे जान हो जाती है जिसकी वजह से स्किन अपनी रंगत खोने के साथ ही काली पड़ने लगती है ।

Related Articles

Back to top button