Lifestyle News - जीवनशैली

शैम्पू लगाएं पर सावधानी से, इन बातों का रखें ख्याल

l_Shampoo-1463831709 महिलाओं के लिए जिस तरह से उनका मेकअप और लुक्स अहमियत रखते हैं, उसी तरह से बाल भी उनकी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। हेयर-केयर के लिए महिलाएं क्या नहीं करती, लेकिन कैसा शैम्पू यूज करना है, कितना शैम्पू और उसे इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है, इस बारे में कम ही जानकारी रखती हैं। 

असल में बालों को साफ रखने के लिए रोज शैम्पू उन्हें डेमेज करता है। आपको अपने बाल वॉश करने हैं या नहीं यह आपके ऊपर निर्भर करता है, लेकिन रोजाना बालों को वॉश करने से आपकी स्कैल्प पर बुरा असर पड़ सकता है। हफ्ते में कितनी बार शैम्पू किया जाए यह आपकी स्कैल्प के टाइप पर निर्भर करता है।

अगर स्कैल्प ड्राई है :

अगर आपकी स्कैल्प ड्राई है तो आपको रोज शैम्पू नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी स्कैल्प और ज्यादा ड्राई हो जाएगी जिससे आपको डैंड्रफ की समस्या हो सकती है।

 साथ ही स्कैल्प की बालों पर पकड़ भी कमजोर पड़ सकती है। इससे आपके बाल कमजोर हो जाएंगे और टूटने लगेंगे। आपके बाल अपना वॉल्यूम भी खोने लगेंगे। इस बात का सीधा असर आपके लुक्स पर पड़ेगा। इसलिए अगर आपकी स्कैल्प ड्राई है तो हफ्ते में 2 या 3 बार ही आपको हेयर वॉश करना चाहिए।

अगर स्कैल्प ऑयली है :

अगर आपकी स्कैल्प ऑयली है और बाल अपने आप तैलीय हो जाते हैं तब भी आपको रोज हेयर वॉश नहीं करना चाहिए। ऑयली स्किन होने के कारण अपने बालों को हमेशा आयल फ्री रखना हो तो हफ्ते में 4 बार हेयर वॉश कर सकती हैं। डर्मेटोलॉजिस्ट और स्‍टाइलिस्‍ट की राय है कि बाल फाइबर के होते हैं। एक प्रकार का वूल फाइबर। आप इसे जितना धोएंगे यह उतना बुरा नजर आएगा। अपने बालों को रोजाना धोने की जरूरत नहीं है

तेल लगाने के बाद भी बाल बेजान नजर आना :

इस बारे में स्किन केयर स्पेशलिस्टस का कहना है कि तेल के बाद तेल का असर स्कैल्प पर जल्दी नहीं होता। तेल बालों की जडों में तेजी से नहीं जाता। इसलिए धोने के बाद भी बाल कई बार रूखे नजर आते हैं। इसलिए जब तक तेल से स्कैल्प में तरावट न आ जाए बाल नहीं धोने चाहिए।

शैम्पू चुनते समय रखें इन बातों का ख्याल

आप अपने शैम्पू का चयन किस आधार पर करती हैं यह आपके बालों की प्रकृति पर निर्भर करता है। अपने बालों को सिल्की रखने के लिए ज्यादा हार्श शैम्पू यूज न करें। ज्यादा हार्श या ज्यादा केमिकल्स वाले शैम्पू से आपके बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं और अपनी चमक भी खोने लगते हैं।

शैम्पू करते समय इन बातों पर ध्यान दें

शैम्पू करते समय सिर की हल्के हाथों से मसाज करना न भूलें। मसाज से सिर में रक्त संचार बेहतर होगा और आपके बालों की खूबसूरती में इजाफा होगा। इसके अलावा कभी भी गरम पानी से अपने बालों को धोने की गलती न करें। गर्म पानी से बाल धोने से आपके बाल रूखे होते हैं।

 
 

Related Articles

Back to top button