फीचर्डस्पोर्ट्स

श्रीकांत व पीवी सिंधु सिंगल्स के सेमीफाइनल में

सैयद मोदी इंटरनेशनल ग्रां पी गोल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप

पुरूष सिंगल्स में भारत का दबदबा, सेमीफाइनल में मेजबान शटलर आमने-सामने
लखनऊ। रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता पीवी सिंधु व मौजूदा चैंपियन के.श्रीकांत ने सैयद मोदी इंटरनेशनल ग्रां पी गोल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में अपना विजय अभियान जारी रखते हुए सेमीफाइनल में जगह बना ली। बीबीडी यूपी बैडमिंटन अकादमी में चल रही 1,20,000 डॉलर की ईनामी राशि वाली इस चैंपियनशिप में इसी के साथ मिक्स डबल्स में भारत की सातवीं वरीय जोड़ी बी.सुमित रेड्डी व अष्विनी पोनप्पा, दूसरी वरीय प्रणव जेरी चोपड़ा व एन सिकी रेड्डी, पुरूष सिंगल्स में नौवीं वरीय बी.साई प्रणीत, हर्षील दानी, समीर वर्मा, महिला डबल्स में आरती सारा सुनील व संजना संतोष तथा अष्विनी पोनप्पा व एन.सिकी रेड्डी ने भी अंतिम चार में स्थान सुरक्षित किया। आज के क्वार्टर फाइनल मुकाबलों की समाप्ति के साथ पुरूष सिंगल्स में आल इंडिया फाइनल की रूपरेखा तैयार हो गई क्योंकि सेमीफाइनल में पहुंचने वाले चारों खिलाड़ी भारतीय है।
आज पुरूष सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में मौजूदा चैंपियन तीसरी वरीय के.श्रीकांत ने मलेशिया के सातवीं वरीय जुल्किफेली जुल्फादी  को 21-12, 21-17 से हराया। लगभग 43 मिनट तक चले इस मुकाबले में श्रीकांत को प्रतिद्वंद्वी से कड़ी टक्कर मिली। पिछले मैचों की तरह श्रीकांत इस मैच में भी जूझते नजर आए लेकिन अपने अनुभव का इस्तेमाल करते हुए उन्होंने स्मैश व ड्रापशॉट का अच्छा इस्तेमाल करके प्रतिद्वंद्वी पर दबदबा बनाया और मैच में जीत अपने नाम की। महिला सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल मे टॉप सीड भारत की पीवी सिंधु ने हमवतन वैदेही चौधरी की कमजोर चुनौती को 21-15, 21-11 से हराते हुए अपना अभियान आगे बढ़ाया। दूसरी ओर भारत के हर्षील दानी व समीर वर्मा ने दिग्गज व ऊंची रैंकिंग प्राप्त शटलरों के खिलाफ काफी शानदार खेल दिखाया।  अंडर-19 जूनियर नेशनल चैंपियन रहे हर्षील दानी ने लगातार दूसरा उलटफेर करते हुए 12वीं रैंकिंग वाले डेनमार्क के एमिल होस्ट को को 21-16, 17-21, 21-11 से मात दी। वहीं भारत के आठवीं वरीय समीर वर्मा ने दूसरी वरीय डेनमार्क के हैंस क्रिस्टियान विटिगंस को 21-15, 21-13 से हराया।
हांगकांग ओपन सुपर सीरीज के उपविजेता रहे आठवीं वरीय भारत के समीर वर्मा ने चोट से उबर रहे हैंस के खिलाफ अच्छा खेल दिखाया। हालांकि दोनों खिलाड़ियों ने अच्छी रक्षात्मक रणनीति  अपनायी लेकिन नेट पर अच्छा खेलने व कुछ अच्छे स्मैश के सहारे समीर ने मैच में दबदबा बनाए रखा। यह मैच 35 मिनट तक चला जिसमें समीर ने थोडे़ संघर्ष के बाद जीत दर्ज की। एक अन्य मुकाबले में 15वीं रैंकिंग हर्षील दानी ने अपने से बेहतर रैंकिंग वाले एमिल को कड़ी टक्कर दी। पहले गेम में हर्षील ने दबदबा बनाए रखते हुए 21-16 से जीत दर्ज की तो दूसरा गेम एमिल ने 21-17 से अपने नाम किया। तीसरे व निर्णायक गेम में हर्षील दानी ने नेट पर आक्रामक अंदाज दिखाते हुए 21-11 की जीत के साथ मैच अपने नाम कर लिया। इससे पूर्व हर्षील ने प्री क्वार्टर फाइनल में  छठीं वरीय एचएस प्रनोय को मात दी थी।

Related Articles

Back to top button