स्पोर्ट्स

सबसे तेज गेंदबाज जहीर खान, इस साल करने जा रहे है शादी

कपिल देव के बाद भारत के सबसे सफल टेस्ट तेज गेंदबाज जहीर खान का जन्म 7 अक्टूबर 1978 महाराष्ट्र के अहमदनगर में हुआ था। जहीर खान भले ही आज क्रिकेट के मैदान से दूर हों लेकिन वो क्रिकेट प्रेमियों के दिलों से दूर नहीं है। टीम इंडिया में मिस्टर योर्कर स्पेशलिस्ट के नाम से मशहूर जहीर खान ने साल 2000 में बांग्लादेश के खिलाफ पहला टेस्ट और केन्या के खिलाफ पहला वनडे खेला था। आइए उनके से जुड़ी कई रोचक बातों के बारें में जानते हैं- 

भारत की ओर से जहीर खान सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में चौथी पोजीशन पर हैं। उनसे आगे केवल अनिल कुंबले (619), कपिल देव (434) एवं हरभजन सिंह (417) हैं।

अगर भारत की ओर से तेज गेंदबाजों की बात की जाए तो दूसरे नंबर पर जहीर खान आते हैं। 311 टेस्ट विकेट लेने वाले जहीर खान से आगे सिर्फ महान क्रिकेटर कपिल देव हैं जिन्होंने 434 विकेट लिए हैं।

साल 2011 विश्वकप को जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले जहीर खान ने इस विश्वकप में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकार्ड बनाया था। बेहद ही सामान्य परिवार में जन्में किसान पुत्र जहीर खान ने अपने दम पर क्रिकेट में पहचान बनायी और इंटरनेशनल लेवल पर इंडियन बॉलिंग की उम्दा तस्वीर पेश की।

वनडे क्रिकेट की बात की जाए तो इस लिस्ट में भी जहीर भारत के चौथे सबसे कामयाब बल्लेबाज हैं। तेज गेंदबाज जहीर ने 200 वनडे मैचों में 282 विकेट लिए हैं। उनसे आगे अनिल कुंबले 334 विकेट, जवागल श्रीनाथ (315) और अजीत आगरकर (288) विकेट हैं।

जहीर खान वैसे टीम इंडिया के काफी शर्मिले प्लेयर कहे जाते थे लेकिन कहा जाता है कि टीम इंडिया का यह खूबसूरत नौजवान अभिनेत्री-मॉडल-डांसर ईशा शेरवानी के प्रेम की गिरफ्त में आठ साल तक था लेकिन कभी भी दोनों में किसी ने इस बारे में सार्वजनिक रूप से चर्चा नहीं की। लेकिन आज दोनों अपने-अपने लाइफ में आगे बढ़ गए है। जहीर खान ने बॉलीवुड एक्ट्रेस सागरिका घाटगे ने इस साल मई में सगाई कर ली थी। और खबर है कि जल्द ही दोनों शादी के बंधन में बंधने जा रहे है। इनकी शादी की डेट फाइनल हो गई है। जहीर खान और सागरिका घाटगे इसी साल के अंत में 27 नवंबर को शादी के बंधन में बंधनें जा रहे है।

 

Related Articles

Back to top button