टॉप न्यूज़फीचर्ड

सरकार ने उठाया बड़ा कदम: अब विधवा महिला से शादी करने पर मिलेंगे दो लाख रुपये

मध्यप्रदेश सरकार ने विधवा महिलाओं की शादी को बढ़ावा देने के लिए एक अनोखी योजना शुरू की है। इस योजना के तहत विधवा महिला से शादी करने वालों को दो लाख रुपये दिए जाएंगे। हालांकि इसके तहत विधवा महिला की उम्र 45 साल से कम होनी चाहिए। 
सरकार ने उठाया बड़ा कदम: अब विधवा महिला से शादी करने पर मिलेंगे दो लाख रुपयेप्रदेश सरकार का कहना है कि इस प्रकार का कदम देश में पहली बार उठाया गया है। सरकार को उम्मीद है कि इसके बाद हर साल 1000 विधवा महिलाओं की शादी हो सकेगी। हालांकि इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि अभी तक कितनी विधवा महिलाओं की शादी हो चुकी है।

गौरतलब है कि जुलाई में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से विधवा महिलाओं की शादी के लिए योजना तैयार करने को कहा था। मध्यप्रदेश सरकार ने कोर्ट के इस आदेश से प्रेरणा लेते हुए यह स्कीम तैयार की है। बता दें कि विधवा विवाह को देश में साल 1856 में वैध कर दिया गया था। 

शादी के लिए हैं कुछ शर्त

इस योजना के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने 20 करोड़ रुपये का बजट रखा है, जिसके तहत 18 से 45 साल की किसी भी विधवा महिला से शादी करने पर दो लाख रुपये दिए जाएंगे। प्रपोजल तैयार कर लिया गया है और जल्द ही इसे वित्त विभाग को भेजा जाएगा। 

अधिकारियों की माने तो यह योजना अगले तीन महीनों में लागू हो जाएगी। योजना का कोई गलत इस्तेमाल न करे इसके लिए कुछ शर्त रखी गईं हैं। शर्त के मुताबिक यह शादी युवक की पहली शादी होनी चाहिए जबकि इसका पंजीकरण जिला कलेक्टर के ऑफिस में होना चाहिए, न कि किसी ग्राम पंचायत में।

 

Related Articles

Back to top button