जीवनशैली

सांवली से हो जाएंगी गोरी, बस चेहरे पर लगाएं थोड़ी सी इमली

दस्तक टाइम्स/एजेंसी:  skin-care-1425963877हैरानी होगी यह जानकर कि चेहरे के रंग को प्राकृतिक रूप से साफ करने के लिए इमली खासी कारगर है। त्वचा के दाग धब्बे भी इससे जल्दी ठीक हो जाते हैं। काले घेरे मिटाने में भी यह उपयोगी है। यह कई पोषक तत्वों से भरपूर है। इसमें विटामिन सी, ई और बी की प्रचुरता है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैगनीज और फाइबर अच्छी मात्रा में होता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी हैं।

फेस वॉश-  इमली से चेहरा धोकर देखें, कुछ दिनों में फर्क नजर आ जाएगा। इसके लिए इमली को पानी में थोड़ी देर भिगो कर रखें। जब मुंह धोना हो, तो इमली निकालकर बचे पानी से चेहरे को धो लें। किसी भी बढिय़ा फेस वॉश से ज्यादा अच्छा महसूस करेंगी इमली से चेहरा धोने के बाद। यकीन नहीं हो, तो आजमाकर देखें।

 

फेस मास्क-टोनर- इमली फेस मास्क और टोनर का भी काम करती है। सप्ताह में दो बार इमली का इस्तेमाल करें। रंगत निखर जाएगी। दूध में थोड़ी सी इमली पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर मलें। सूख जाने पर धो लें। इसी तरह इससे फेस स्क्रब भी बनाया जा सकता है। इमली के गूदे को पानी में भिगो कर रख दें। जब यह अच्छी तरह फूल जाए, तब इसे चेहरे पर स्क्रब करें। आधे घंटे बाद धो लें। बाजार से कोई टोनर लाने की जगह इमली का घर पर टोनर बनाइए। यह एक बेहतरीन टोनर का काम करती है। इमली को गुलाब के साथ मिलाकर टोनर बना सकती हैं। इमली पाउडर और इमली का जूस एक्सफोलिएटर का भी काम करता है। इससे त्वचा सुंदर, बेदाग और निखरी जाएगी।

 

इमली का पेस्ट ऐसे बनाएं- इमली में दूध और हल्दी पाउडर मिलाकर पीस लें। 10 मिनट के लिए रख दें। पेस्ट तैयार है। गौरतलब है कि काले घेरों को खत्म करने के लिए यह पेस्ट लगा सकती हैं। आंखों के नीचे यह मास्क लगाएं और 15 मिनट लगा रहने दें। बाद में ठंडे दूध से हटा दें। इमली का जूस  स्किन लाइटनिंग के लिए भी बढिय़ा है। ध्यान रखें- इमली लगाने के बाद जैतून या नारियल तेल से मसाज करना न भूलें। तेल नहीं लगाना चाहती, तो चेहरा ठंडे दूध से धो लें।

 

 

 

Related Articles

Back to top button