जीवनशैली

सावधान: अगर जरूरत से ज्यादा करेंगी जिम तो होंगे ये बड़े नुकसान

थोड़ा सा भी वजन बढ़ने पर लड़कियां तुरंत जिम जाने लगती हैं लेकिन क्या आपको पता है लड़कियों का जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करना उनकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है।सावधान: अगर जरूरत से ज्यादा करेंगी जिम तो होंगे ये बड़े नुकसान

तो चलिए आपको बताते हैं कि आखिर लड़कियों को ज्यादा कसरत करने से क्या नुकसान होता है।

पीरियड्स में होती है परेशानी

कई लड़कियां जिम में घंटों एक्सरसाइज करती हैं। अगर आप ऐसा ही कुछ कर रही हैं तो सावधान हो जाइए। ज्यादा जिम करने से पीरियड्स रेग्यूलर नहीं होने की समस्या हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि जिम करते वक्त शरीर को नियमित रुप से जितनी ऊर्जा की जरूरत होती है उतनी कैलोरीज को लिए बिना कसरत करती हैं। ऐसे में इसका असर फर्टिलिटी पर पड़ता है।

बिगड़ने लगता है हार्मोन्स का संतुलन 

ज्यादा कसरत करने की वजह से महिलाओं के शरीर में हार्मोन्स का संतुलन बिगड़ने लगता है। ऐसा सामान्य से ज्यादा वेट उठाने, कार्डियो ट्रेनिंग या फिर ट्रेड मिल पर ज्यादा दौड़ने की वजह से होता है। इसलिए महिलाओं को चाहिए कि वो 30 से 40 मिनट तक ही एक्सरसाइज करें।

प्रेग्नेंसी में हो सकती है दिक्कत

आवश्यकता से अधिक एक्सरसाइज करने के साथ डाइटिंग करना भी सेहत पर भारी पड़ सकता है। जो महिलाएं 2 से 3 घंटा जिम करती हैं उनके शरीर में 2 से 3 महीने के अंदर हार्मोन्स का संतुलन बिगड़ने लगता है।

न करें ज्यादा डाइटिंग

जिम के साथ ज्यादा डाइटिंग करने से भी दिक्कत हो सकती है। ऐसे में जो भी खाएं इस बात का ध्यान रखें कि उसमें प्रोटीन और विटामिन्स सही मात्रा में मौजूद हो।

Related Articles

Back to top button