ज्ञान भंडार

सावन का दूसरा सोमवार आज, उज्जैन के महाकाल मंदिर में हुई भस्म आरती

उज्जैन: मध्य प्रदेश के उज्जैन स्थित विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में सावन के दूसरे सोमवार पर भस्म आरती की गई. इसबार भी यह आरती श्रद्धालुओं की अनुपस्थिति में हुई. आज सुबह भगवान शिव का शृंगार किया गया. उसके बाद भस्म आरती की गई. कोरोना नियमों का पालन करते हुए इस बार भी भक्त दूर से महाकाल के दर्शन कर सकेंगे. महाकाल के दर्शन के लिए भक्तों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है.

सावन का पवित्र महीना 22 अगस्त तक रहेगा.
आज इस अवसर पर मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिल रही है. सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित होता है. भगवान शिव को ये महीना खास तौर से पसंद है. सावन के महीने में कुल 4 सोमवार पड़ेंगे. सावन महीने में भगवान शिव की विशेष रूप से पूजा की जाती है. इस महीने सभी सोमवार को महाकाल की झांकी निकाली जाएगी. हालांकि, इस दौरान कोविड-19 नियमों का भी पालन किया जाएगा.

हिंदू कैलेंडर के अनुसार सावन यानी श्रावण मास 25 जुलाई 2021 को आरंभ हुआ था. सावन का पहला सोमवार 26 जुलाई 2021 को था. आज सावन का दूसरा सोमवार है. सावन के दूसरे सोमवार पर शिव जी का अभिषेक करने से जीवन में मान सम्मान में वृद्धि होती है और बाधाएं और परेशानियों से मुक्ति मिलती है. इस दिन शिव आरती और शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए. भगवान शिव का श्रद्धा के साथ श्रृंगार करना चाहिए. इसके साथ ही शिव जी की प्रिय चीजों का भोग लगाना चाहिए.

Related Articles

Back to top button