टॉप न्यूज़राज्यराष्ट्रीय

सितंबर के अंत तक आ जाएगी एक और भारतीय वैक्सीन कोरबीवोक्स

हैदराबाद । महामारी कोरोना से निजात के लिए एक और भारतीय वैक्सीन ने दस्तक दे दी है। हैदराबाद स्थित फार्मा कंपनी बायोलॉजिकल ई इस साल के सितंबर अंत तक अपनी कोरोना वैक्सीन ‘कोरबीवोक्स’ को लॉन्च करेगी। सूत्रों की ओर से सोमवार को मिली जानकारी के अनुसार करीब दो माह के बाद आने वाली इस वैक्सीन को बायोलॉजिकल ई द्वारा विकसित किया जा रहा है। यह आरबीडी प्रोटीन सबयूनिट वैक्सीन है जिसका अभी तीसरे चरण का क्लिनिकल ट्रायल जारी है। पहले और दूसरे ट्रायल में इस वैक्सीन को लेकर बेहतर नतीजे आए हैं।

केंद्र की ‘मिशन कोविड सुरक्षा- भारतीय वैक्सीन विकास मिशन’ 5-6 वैक्सीन कैंडीडेट के विकास को सहयोग कर रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया, ‘बायोलॉजिकल- ई कोविड वैक्सीन कैंडिडेट को भारत सरकार ने शुरू से ही सपोर्ट किया है और अब तक कर रही है। बायोटेक्नोलॉजी विभाग ने न केवल 100 करोड़ रुपये से अधिक का आर्थिक सहयोग दिया है बल्कि सभी अध्ययनों के लिए समर्थन प्रदान किया।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 45.37 करोड़ से ज़्यादा डोज़ उपलब्ध कराई गई है। राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों और निजी अस्पतालों के पास अभी वैक्सीन की 3.09 करोड़ से ज़्यादा डोज़ उपलब्ध है। वहीं देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस की 18,99,874 वैक्सीन लगाई गईं, जिसके बाद कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 43,51,96,001 हो गया। बता दें कि देश में आज कोरोना संक्रमण के 39,361 दर्ज किए गए और 416 नई मौतें हुई। इसके बाद अब तक देश में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 3,14,11,262 हो गई और मरने वालों का आंकड़ा 4,20,967 हो गया है।

Related Articles

Back to top button