टॉप न्यूज़फीचर्डराज्यराष्ट्रीय

सुरक्षा एजेंसियों को बड़ी सफलता, NSG के रडार पर आया एयरबेस के पास उड़ता ड्रोन

जम्मू. जम्मू एयरबेस (Jammu Airbase) के पास मंगलवार रात दिखा ड्रोन नेशनल सिक्योरिटी गार्ड्स (NSG) की तरफ से तैनात किए गए एंटी ड्रोन सिस्टम के रडार पर आ गया है. खुफिया सूत्रों ने जानकारी दी है कि रडार पर नजर आने के बाद ही ड्रोन गायब हो गया था. बीते महीने एयरबेस पर हुए ड्रोन हमले के बाद सुरक्षा एजेंसिया अलर्ट हैं. इसके बाद ही NSG ने शहर में एंटी ड्रोन सिस्टम (Anti Drone System) लगा दिया था.

समाचार एजेंसी एएनआई ने खुफिया सूत्रों के हवाले से बताया, ’13 जुलाई की रात को एयरबेस के 3 किमी के दायरे में गतिविधि कर रहे ड्रोन की गतिविधियां रडार पर आ गई हैं. साथ ही सभी एजेंसियों को इस गतिविधि के बारे में सूचित कर दिया गया था.’ उन्होंने जानकारी दी है कि ड्रोन की तलाश जारी है. साथ ही खोजा जा रहा है कि इसका संचालन कहां से किया जा रहा था.

जून में हुए धमाके में दो सुरक्षाकर्मी घायल हो गए थे. इसके अलावा एयरबेस की छत को भी नुकसान पहुंचा था. भारतीय वायुसेना की तरफ से भी दोबारा इस तरह के हमलों को रोकने के लिए कड़े उपाय किए गए हैं. साथ ही छोटे ड्रोन पर भी निगाह रखी जा रही है. खास बात यह है कि हमले के बाद भी इलाकों में ड्रोन की गतिविधियां जारी हैं. जम्मू क्षेत्र में कई बार ड्रोन उड़ता देखा गया है.

बुधवार रात को भी पल्लनवाका सेक्टर में ड्रोन उड़ता देखा गया था. यह पाकिस्तानी क्वाडकॉप्टर नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास भारतीय क्षेत्र में घुसने की कोशिश कर रहा था. जवानों की तरफ से की गई गोलीबारी की कार्रवाई के बाद ड्रोन लौट गया था.

इधर, राजधानी दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर ड्रोन उड़ाने पर पाबंदी लगा दी गई है. दिल्ली पुलिस आयुक्त बालाजी श्रीवास्तव ने गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले ड्रोन, पैराग्लाइडर और हॉट एयर बलून जैसी हवाई वस्तुओं की उड़ानों पर रोक लगाने के आदेश जारी किए हैं. दिल्ली पुलिस के मुताबिक, खबरें हैं कि कुछ आसामाजिक तत्व या आतंकवादी इनका इस्तेमाल कर सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button