ज्ञान भंडार

सेना में भर्ती होने का सुनहरा मौका, भर्ती रैली 30 से

army-exam-562c96facfa13_exlstदस्तक टाइम्स/एजेंसी- जम्मू :  सेना की तरफ से जोरावर स्टेडियम सुजवां जम्मू में 30 अक्तूबर से दस नवंबर तक भर्ती रैली का आयोजन किया जा रहा है। इसमें जम्मू संभाग के साढ़े 17 से 23 वर्ष तक के युवा हिस्सा ले सकते हैं।

युवाओं को रैली में हिस्सा लेने के लिए आनलाइन आवेदन भरना होगा। भर्ती रैली में सोल्जर जनरल ड्यूटी, सोल्जर टेक्निकल, सोल्जर क्लर्क, स्टोर कीपर और सोल्जर ट्रेड्समैन के पद रखे गए हैं।

भर्ती में स्क्रीनिंग की प्रक्रिया सुबह पांच बजे आरंभ कर दी जाएगी। आन लाइन भरने वाले युवाओं को एडमिट कार्ड और एफिडेविट के आधार पर ही भर्ती में हिस्सा लेने का मौका दिया जाएगा।

भर्ती रैली में युवाओं के लिए रोजगार पाने का सुनहरा मौका है। सोल्जर जनरल ड्यूटी के पद के लिए उम्र साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष रखी गई है। आवेदन करने वाले युवक की जन्मतिथि 30 अप्रैल 1998 तक होनी चाहिए।

जम्मू, सांबा, कठुआ जिले के अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता दसवीं पास (45 प्रतिशत अंक) रखी गई है। उधमपुर, रियासी, डोडा, किश्तवाड़, राजोरी, रामबन और पुंछ जिले के अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता 33 प्रतिशत अंकों के साथ दसवीं पास रखी गई है। एसटी समुदाय के लिए शैक्षणिक योग्यता आठवीं पास है।

सोल्जर क्लर्क और स्टोरकीपर के लिए शैक्षणिक योग्यता 50 प्रतिशत अंक के साथ 12वीं पास रखी गई है। हर विषय में 40 प्रतिशत तक अंक होने चाहिए। कंप्यूटर डिप्लोमा होने पर बोनस अंक मिलेंगे। सोल्जर टेक्निकल के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ और इंग्लिश के साथ होनी जरूरी है।

दसवीं में 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए। साथ ही तीन वर्ष का मान्यता प्राप्त इंस्टीट्यूट से इंजीनियरिंग का डिप्लोमा रखा गया है। सोल्जर ट्रेडमैन के लिए अधिकतम उम्र 21 वर्ष रखी गई है। शैक्षिक योग्यता आठवीं और दसवीं पास रखी गई है।

भर्ती रैली में 30 अक्तूबर को सांबा जिला, 31 अक्तूबर को तहसील बसोहली, बनी और इन तहसीलों से बनाई गई नई तहसीलों के युवा हिस्सा ले सकेंगे। एक नवंबर को कठुआ जिले की तहसील हीरानगर, बिलावर और इन तहसीलों से बनाई गई नई तहसीलों के युवा हिस्सा लेंगे।

दो नवंबर को जम्मू जिले की तहसील बिश्नाह, अखनूर और इन तहसीलों से बनाई गई नई तहसीलों के युवा हिस्सा लेंगे। तीन नवंबर को तहसील जम्मू, आरएस पुरा और इन तहसीलों से बनाई गईं नई तहसीलों के अभ्यर्थी हिस्सा ले सकेंगे।

चार नंबर को राजोरी, पांच नवंबर को उधमपुर और पुंछ, छह नवंबर को डोडा, किश्तवाड़ व रियासी और सात नवंबर को रामबन जिले के युवा हिस्सा लेंगे। भर्ती रैली से संबंधित जानकारी के लिए बीसी रोड रिहाड़ी चौक जम्मू के नजदीक स्थित आर्मी रिक्रुटमेंट आफिस, अपने नजदीकी आर्मी यूनिट से संपर्क कर सकते हैं।

 

Related Articles

Back to top button