जीवनशैली

सोने के ये तरीके आपके स्वास्थ की हर समस्या का करेंगे समाधान

उत्तम स्वास्थ्य के लिए जितना पोषक तत्वों का लेना ज़रूरी है। अच्छी सेहत के लिए उतना ही सोना भी ज़रूरी है। लेकिन सोते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है कि आप किस तरह से सोते है, क्योंकि अगर आप ग़लत पोज़िशन में सोते हैं तो ये आपके स्वास्थ्य को भी नुक़सान पहुँचा सकता है| पूरी और अच्‍छी नींद के साथ सोते वक्‍त सही पॉशचर में होना भी बहुत अहमियत रखता है। आज हम आपको कुछ ऐसी स्‍लीपिंग पोजीशंस के बारे में बताएंगे जिसको अपना कर आपको केवल अच्‍छी नींद ही नहीं आएगी बल्कि सेहत से जुड़ी आपकी कई समस्‍याएं भी दूर हो जाएंगी।

सोने के ये तरीके आपके स्वास्थ की हर समस्या का करेंगे समाधान1.पीठ के बल सोना

बैक पेन की शिकायत बेहद आम है और इस समस्‍या में सोते वक्‍त यदि आपकी पोजीशन सही होगी तो आपको इस प्रोब्‍लम में काफी राहत मिल जाएगी। इसके लिए आप जब भी  पीठ के बल सोएं तो एक पिलो अपने घुटनों के नीचे और एक पिलो पीठ के कर्व पर लगाएं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

2.पैर मोड़ कर सोना

अगर आपको कंधों में दर्द  की प्रॉब्‍लम है तो आपको अपनी स्‍लीपिंग पोजीशन में थोड़ा बदलाव करने की जरूरत है। इसके लिए आप जिस तरफ आपको दर्द नहीं है उस तरफ करवट लेकर अपने पैरों को थोड़ा मोड़ लें और अपने घुटनों के बीच पिलों रख लें। इससे आपको दर्द में काफी राहत मिलेगी

3.सिर उठा कर सोना

साइनस की समस्या इन दिनों  आम हो चुकी है लेकिन  यह काफी गंभीर समस्‍या है। इस समस्‍य से ज्‍यादा तकलीफ नींद लेने के दौरान ही होती है। अगर आपको भी यह प्रोब्‍लम है तो आपको अपने सिर के नीचे थोड़ी मोटी तकिया रखनी चाहिए ताकि आपका सिर उठा रहे। दरअसल सोते वक्‍त म्‍यूकस साइनस में इकट्ठा हो जाता है और यदि आपका सिर उठा हुआ रहेगा तो आप अच्छे से साँस ले सकेंगे

4.बिना सिर हिलाए सोना

कई लोगों को हेडऐक बहुत होत होता है। इसकी बहुत बड़ी वजह उनका गलत तरीके से सोना होता है ऐसे में अगर आपको भी यह समस्‍या है तो  इस‍के लिए आप सीधा लेटें और अपने सिर के आसपास दो तीन तकिया लगा लें, जिससे आपका सिर न हिले।

5.पैरों में पिलो लगा कर सोना

पीरियड्स की प्रॉब्‍लम से हर महिला को हर महीने गुजरना हाता है । इस प्रॉब्‍लम के दौरान पैर और पीठ में दर्द आम बात है। इस तकलीफ से बचने के लिए आप अपने घुटनों के पीछे तकिया लगा कर सो सकती हैं। इससे आपकी बैक और पैर दोनों के दर्द से राहत मिलेगी।

6.पेट के बल सोना

अगर आपको हाई ब्‍लड प्रेशर की प्रोब्‍लम है तो आप से सही पोजीशन में सो कर ठीक कर सकती हैं। इसके लिए आपको पीठ के बल सोने की जगह मुंह के बल सोना होगा। इससे आपका ब्‍लड प्रेशर लो होता है।

7.बाईं करवट सोना

अगर आपको पेट की समस्‍या रहती हैं, तब भी आपको अपने सोने की पोजीशन में बदलाव की जरूरता है। इसके लिए आपको बाईं करवट लेकर पैरों को थोड़ मोड़कर सोना चाहिए। दरअसल बाईं साइड सोने से डायजिस्टिव सिस्‍टम सही बना रहता है।

8.पीठ के नीचे तकिया लगा कर सोना

यदि अक्सर आपको गले में दर्द रहता है तो आपको सोते वक्‍त अपने सिर के साथ ही अपनी पीठ के नीचे और पैरों के नीचे तकिया लगा कर सोना चाहिए और यदि  आपको तकिया नहीं लगाना तो आप तौलिए को रोल करके भी  लगा सकती हैं।

9.बाईं करवट लकर स्‍ट्रेट सोना

यदि आप  हार्टबर्न की प्रॉब्लम से परेशान  है तो सोते वक्‍त आपको बहुत ज्‍यादा दिक्‍कत होती होगी मगर आप अपनी स्‍लीपिंग पोजीशन में थोड़ा बदलाव कर लें तो आपको इस समस्‍या से निजात मिल सकती है। इसके लिए आप बाईं तरफ करवट लेकर सीधी अवस्‍था में सो जाएं।

Related Articles

Back to top button