ज्ञान भंडार

सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन करते वक्त PM का रिमोट फेल, हाथ से खींचा गया पर्दा

0_1443768968रांची (झारखंड). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को खूंटी के सिविल कोर्ट में 2.25 करोड़ रुपए की लागत से तैयार 185 किलोवाट क्षमता के सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन किया। उद्घाटन के दौरान पीएम को रिमोट से सोलर प्लांट के शिलापट्‌ट पर लगे पर्दे को हटाना था। जब पीएम ने रिमोट दबाया तो वह फेल हो गया। इसके बाद फौरन ही वहां मौजूद एक आदमी ने हाथों से पर्दे को खींच कर उद्घाटन करवा दिया और पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित किया।
 
पीएम मोदी सुबह 10 बजे झारखंड की राजधानी रांची पहुंचे। सीएम रघुवर दास ने एयरपोर्ट पर पीएम को रिसीव किया। खूंटी का यह डिस्ट्रिक्ट कोर्ट देश का पहला ऐसा कोर्ट है, जिसकी बिजली सप्लाई पूरी तरह सोलर एनर्जी से होगी। कोर्ट में हो रहे प्रोग्राम में आने को लेकर पीएम ने चुटकी लेते हुए कहा, “आज मीडिया के मेरे मित्रों को मसाला मिल जाएगा।” मोदी ने लोगों को एलईडी बल्ब यूज करने की भी सलाह दी।
 
पीएम के भाषण की खास बातें
 
* लोकल लैंग्वेज में की भाषण की शुरुआत।
* देश के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि न्यायालय से कोई कार्यक्रम जुड़ा हो और इतनी बड़ी संख्या में लोग आए हैं।
* जस्टिस डीएन पटेल का फोन आया कि हमने सौर ऊर्जा से संबंधित यह काम किया है। मैंने कहा कि दो अक्टूबर को आऊंगा।
* पावर प्लांट के उद्घाटन का कार्यक्रम एक तरह से मैंने छीन लिया। जिला कोर्ट में मेरे आने से मीडिया के मेरे मित्रों को आज मसाला मिल जाएगा।
* झारखंड कोयले से भरा पड़ा है। अगर वह सोलर एनर्जी की तरफ कदम बढ़ाता है तो यह पूरी दुनिया के लिए मिसाल है।
* एलईडी बल्ब लगाएं लोग, इससे बिजली का बिल कम हो जाएगा।
* आज देश का पहला जिला कोर्ट सौर ऊर्जा से चलेगा, यह देश का नया नजराना है। महात्मा गांधी को सच्ची श्रद्धांजलि है।
 
मुफ्त एलपीजी कनेक्शन देने की योजना की भी शुरुआत
 
इसके बाद पीएम दुमका पहुंचे। यहां उन्होंने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना लॉन्च की। मुद्रा योजना के लिए 212 करोड़ रुपए का लोन जारी किया जा चुका है। मोदी ने राज्य के एक लाख बीपीएल परिवारों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन देने की राज्य सरकार की योजना की भी शुरुआत की।

 

Related Articles

Back to top button