टॉप न्यूज़राज्यराष्ट्रीय

हम दो, हमारा एक… कांग्रेस के मंत्री ने दिया नारा, भाया योगी सरकार का फॉर्मूला

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) शासित उत्तर प्रदेश और असम जैसे राज्यों में जनसंख्या नियंत्रण के लिए तैयार की जा रही नीति पर छिड़ी बहस के बीच राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री ने भी इस विचार का समर्थन कर दिया है। राजस्थान की कांग्रेस सरकार में स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा है कि देश को जनसंख्या नियंत्रण पर विचार करना होगा और यह समय ‘हम दो, हमारे एक’ का हो चुका है। उन्होंने ऐसे समय पर यह बात कही है जब उनकी पार्टी के कई नेताओं ने योगी आदित्यनाथ और हिमंत बिस्व सरमा की ओर से लाए जा रहे कानूनों की आलोचना की है। हालांकि, विपक्ष के बड़े नेता और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) सुप्रीमो शरद पवार ने कहा है कि देश की भलाई के लिए आबादी को नियंत्रित करने की आवश्यकता है।

कांग्रेस सरकार में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा, ”बढ़ती आबादी एक समस्या है। देश को इसे नियंत्रित करने पर विचार करना होगा ताकि आने वाली पीढ़ियों की जिंदगी बेहतर हो। यह समय है, ‘हम दो, हमारा एक’।” हालांकि, इस बीच राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के दफ्तर के सूत्रों ने कहा है कि यह राजस्थान सरकार का स्टैंड नहीं है।

बाद में एक टीवी चैनल से बात करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वह पहले भी कई प्लैटफॉर्म पर इस बात को कह चुके हैं और यह उनका निजी विचार है। रघु शर्मा ने कहा कि उन्होंने राजस्थान के संदर्भ में यह बात कही, जहां जनसंख्या नियंत्रण को लेकर दो दशक से कानून लागू है, जिसे 1995 में बीजेपी की अगुआई वाली भैरों सिंह शेखावत सरकार ने लागू किया था। राजस्थान में दो से अधिक बच्चों के माता-पिता पंचायत चुनाव नहीं लड़ सकते हैं। राजस्थान सरकार के अधिकारियों का प्रमोशन भी रुक जाता है।

Related Articles

Back to top button