स्पोर्ट्स

हरमनप्रीत को ICC महिला T-20 टीम की मिली कमान

हरमनप्रीत कौर को ICC ने सोमवार को घोषित की गई साल की महिला टी-20 अंतरराष्ट्रीय टीम का कप्तान बनाया है, जिसमें स्मृति मंधाना और पूनम यादव को भी जगह मिली है. सलामी बल्लेबाज मंधाना और लेग स्पिनर यादव को न्यूजीलैंड की कप्तान सूजी बेट्स की अगुवाई में चुनी गई वनडे टीम में भी जगह दी गई है. वनडे और टी-20 टीम का चयन मतदान प्रणाली के जरिए किया गया जिसमें लीजा स्टालेकर, चार्लोटे एडवर्ड्स, अंजुम चोपड़ा और मीडिया के सदस्य शामिल थे. यह चयन कैलेंडर वर्ष 2018 के प्रदर्शन के आधार पर किया गया है.

हरमनप्रीत को ICC महिला T-20 टीम की मिली कमानहरमनप्रीत को टी-20 की कमान इस साल नवंबर में वेस्टइंडीज में हुए ICC महिला टी-20 2018 में भारत को सेमीफाइनल में पहुंचाने में अहम योगदान देने के लिए मिली. आईसीसी ने एक बयान में कहा, ‘टूर्नामेंट में हरमनप्रीत ने 160.5 की स्ट्राइक रेट से 183 रन बनाए जबकि कैलेंडर वर्ष में उन्होंने 663 रन बनाए जिस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 126.2 रहा. कौर आईसीसी महिला बल्लेबाजों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर काबिज है.’

मंधाना को ICC ने ‘वर्ष की महिला क्रिकेटर’ और ‘वर्ष की महिला वनडे खिलाड़ी’ चुना. बाएं हाथ की प्रतिभाशाली बल्लेबाज मंधाना ने ‘वर्ष की महिला क्रिकेटर’ बनने पर राचेल हेयो फ्लिंट पुरस्कार जीता. उन्होंने 2018 में 12 वनडे में 669 रन और 25 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 622 रन बनाए. वनडे में उन्होंने 66.90 की औसत से रन बनाए जबकि टी-20 में उनका स्ट्राइक रेट 130.67 रहा. मंधाना ने वेस्टइंडीज में महिला वर्ल्ड टी-20 में भारत को सेमीफाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी. उन्होंने इस टूर्नामेंट में पांच मैचों में 125.35 की औसत से 178 रन बनाए थे. आईसीसी ने एक बयान में कहा कि वह अभी वनडे रैंकिंग में चौथे और टी-20 रैकिंग में दसवें स्थान पर हैं.

मंधाना तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी के बाद आईसीसी पुरस्कार पाने वाली केवल दूसरी भारतीय महिला क्रिकेटर हैं. झूलन को 2007 में आईसीसी वर्ष का खिलाड़ी चुना गया था. ऑस्ट्रेलिया की सलामी बल्लेबाज और विकेटकीपर एलिसा हीली को आईसीसी की वर्ष की टी-20 अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेटर चुना गया. उन्होंने महिला वर्ल्ड टी-20 में छह मैचों में 225 रन बनाए थे. इंग्लैंड की 19 वर्षीय स्पिनर सोफी एक्लेसटोन को वर्ष की उदीयमान खिलाड़ी चुना गया. उन्होंने नौ वनडे में 18 विकेट और 14 टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 17 विकेट लिए.

ICC महिला वनडे अंतरराष्ट्रीय टीम (बल्लेबाजी क्रम में):

स्मृति मंधाना (भारत), टैमी ब्यूमोंट (इंग्लैंड), सुजी बेट्स (न्यूजीलैंड; कप्तान), डेन वान नीकेरक (दक्षिण अफ्रीका), सोफी डिवाइन (न्यूजीलैंड), एलिसा हीली (ऑस्ट्रेलिया; विकेटकीपर); मेरीजेन कप्प (दक्षिण अफ्रीका), डिआंड्रा डोटिन (वेस्टइंडीज़), सना मीर (पाकिस्तान), सोफी एक्लेस्टोन (इंग्लैंड), पूनम यादव (भारत).

ICC महिला टी-20 अंतरराष्ट्रीय टीम (बल्लेबाजी क्रम में):

स्मृति मंधाना (भारत), एलिसा हीली (ऑस्ट्रेलिया; विकेटकीपर), सुजी बेट्स (न्यूजीलैंड), हरमनप्रीत कौर (भारत, कप्तान), नताली साइवर (इंग्लैंड), एलिसे पेरी (ऑस्ट्रेलिया), एशले गार्डनर (ऑस्ट्रेलिया), लीघ कास्पेरेक (न्यूजीलैंड), मेगन शट (ऑस्ट्रेलिया), रूमाना अहमद (बांग्लादेश), पूनम यादव (भारत).

Related Articles

Back to top button