ज्ञान भंडार

हिमाचल के लिये आप ने कसी कमर, केजरीवाल करेंगे दौरा

arvind-kejriwal-54db3d03eb6d3_exlदस्तक टाइम्स/एजेंसी- हिमाचल प्रदेश:  आम आदमी पार्टी (आप) ने हिमाचल प्रदेश में अपना जनाधार बढ़ाने की कवायद शुरू कर दी है। इसके लिये आप हिमाचल जोड़ो अभियान लाँच करने जा रही है। अभियान से पार्टी की सदस्यता का विस्तार किया जाएगा। वहीं, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तीन महीने बाद हिमाचल प्रदेश का दौरा करेंगे।

पार्टी का मानना है कि इस बीच जमीनी स्तर पर मजबूत आधार तैयार कर लिया जाएगा। पार्टी की नजर 2017 के विधान सभा चुनावों पर है। जनाधार मजबूत करने के पहले चरण में जोर सदस्यता बढ़ाने पर है। इसके लिये पार्टी ने मिस कॉल अभियान शुरू करने जा रही है। अगले हफ्ते में 7769865666 नंबर जारी किया जाएगा। इच्छुक व्यक्ति इस नंबर पर मिस कॉल कर पार्टी का सदस्य बन सकते हैं। इसके बाद सदस्यों से पार्टी सीधे संपर्क करेगी।

इसका पूरा खाका तैयार कर लिया गया है। मिस कॉल आने के बाद पार्टी नए सदस्यों से संपर्क करेगी। उनसे पार्टी को मजबूत करने से जुड़े कुछ सवाल पूछे जायेंगे। मसलन, पार्टी को आगे बढ़ाने में वह कितना व क्या योगदान कर सकते हैं? हिमाचल प्रदेश में किन मुद्दों पर काम करने की जरूरत है?

कौन सी समस्याएं राज्य स्तर की हैं और कौन सी स्थानीय? इस तरह के सवाल-जवाब से नए सदस्यों में से सक्रिय सदस्यों की लिस्ट बनाई जाएगी। फिर, पार्टी नेतृत्व उनकी क्षमता के अनुसार जिम्मेदारियां सौंपेगा।

पार्टी के राष्ट्रीय सह समन्वयक एवं हिमाचल प्रदेश के सह प्रभारी हर्ष कालरा ने बताया कि 68 विधानसभाओं में पार्टी पूरी तरह सक्रिय है। स्थानीय मुद्दों पर काम हो रहा है। हिमाचल प्रदेश में आम लोग भाजपा-कांग्रेस से हटकर तीसरे विकल्प की तलाश में हैं। पार्टी उनकी उम्मीदों को पूरा करने की पुरजोर कोशिश करेगी।

पार्टी का दावा है कि फरवरी-मार्च में मुख्यमंत्री के संभावित दौरे से पहले जमीनी स्तर पर काम पूरा कर लिया जाएगा। हर्ष कालरा के मुताबिक, स्थानीय नेताओं के साथ दिल्ली के 28 कार्यकर्ताओं की भी टीम लगाई गई है। 12 जिले वाले हिमाचल प्रदेश को पार्टी ने 19 जिलों में बांटा है। जिलों में जिला प्रभारी तैनात हैं। इसके अलावा आनुषांगिक संगठनों को भी सक्रिय किया जा रहा है।

 
 

Related Articles

Back to top button