पर्यटन

हिमाचल प्रदेश का एक खूबसूरत शहर है भुंतार, यह जाकर लें प्राकृतिक नजारों का मजा

कुल्लू से भुंतार लगभग 10 किमी दूर है। यहां आपको हरे भरे वातावरण, वनस्पतियों और जीवों को देखने का मौका मिलेगा। यहां पर पर्यटक व्हाइट वॉटर राफ्टिंग का मज़ा भी ले सकते हैं। गर्मी के दौरान शहर के पास कैंपिंग के लिए भी रिलैक्सेशन प्वाइंट बना हुआ है। भुंतार का बशेश्वर मंदिर भी लोगों को बहुत पसंद आता है। भुंतार शहर की बात करें तो यह कुल्लू और मनाली के शहरों के लिए मार्ग को प्रशस्त करता है। आइये जानते हैं हिमाचल के खूबसूरत शहर भुंतार के बारे में-

बशेश्वर महादेव मंदिर

इसे विश्वेश्वर महादेव मंदिर के रूप में जाना जाता है। यह एक असाधारण मंदिर है जो अपनी पत्थर की नक्काशी, समतल शिकारा और चमत्कारिक मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध है। इस मंदिर तक पहुंचना बहुत आसान है क्योंकि यह भुंतार हवाई अड्डे से केवल 4 किमी दूर है। 8वीं शताब्दी में इस भव्य मंदिर का उद्भव हुआ था और यह कुल्लू के सभी मंदिरों में सबसे बड़ा धार्मिक स्थल है।

आदि ब्रह्मा मंदिर

भुंतार से लगभग 4 किमी की दूरी पर आदि ब्रह्मा मंदिर खोखन गांव में स्थित एक विशाल लकड़ी का मंदिर है। मंदिर परिसर के मध्य में भगवान ब्रह्मा की एक विशाल प्रतिमा मौजूद है। मंदिर में एक रथ है जिसमें ग्यारह चांदी की और दो पीतल की और एक अष्टधातु की मोहरें हैं।

बिजली महादेव मंदिर

यह मंदिर भुंतार के करीब माथन पर्वत पर है और लगभग 2000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। मंदिर काश शैली में बनाया गया है और यह पूरी तरह से भगवान शिव को समर्पित है। इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि जब भी आप प्रकाश की चमक से गुज़रते हैं तो शिवलिंग टुकड़ों में बंट जाता है। इसके अलावा, भक्तों का मानना है कि खेती के उद्देश्य से सच्चे मन से प्रार्थना करने पर बारिश हो सकती है जोकि भूमि के लिए बहुत अच्छा रहता है।

कैसधर

क्या आप अनुमान लगा सकते हैं कि यह स्थान कहां स्थित है? खैर, कुल्लू जिले में भुंतार के काफी करीब कैसधर है। इसके देवदार के पेड़ों और घास के मैदानों की वजह से पर्यटकों को ये जगह बहुत पसंद आती है। यह जगह पिकनिक स्पॉट भी है।

कैसे पहुंचे भुंतार

हवाई मार्ग द्वारा: भुंतार हवाई अड्डा या कुल्लू मनाली हवाई अड्डा चंडीगढ़, धर्मशाला, नई दिल्ली और शिमला जैसे कई प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। लेकिन वर्तमान में यह हवाई अड्डा बंद पड़ा है। रेल मार्ग द्वारा: भुंतार का निकटतम रेलवे स्टेशन पठानकोट है। यह वास्तव में एक जंक्शन है और इसका नेटवर्क पूरे उत्तर भारत में फैला हुआ है। यह मुंबई, नई दिल्ली, जयपुर, जम्मू, अहमदाबाद और लखनऊ जैसे कई प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है, जैसे कि हताई-मुरी लिंक एक्सप्रेस, हिमसागर एक्सप्रेस, सियालदह-जम्मू तवी एक्सप्रेस, झेलम एक्सप्रेस और जम्मू-तावी-अहमदाबाद एक्सप्रेस आदि। सड़क मार्ग द्वारा: यह हिमाचल प्रदेश राज्य बोर्ड परिवहन निगम (और कुछ अन्य निजी यात्रा सेवाओं के माध्यम से चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा और जम्मू जैसे प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। यह कुल्लू से 11 किमी, मनाली से 50 किमी, मंडी से 60 किमी, रामपुर से 105 किमी, शिमला से 195 किमी और बद्दी से 210 किमी दूर है।

Related Articles

Back to top button