International News - अन्तर्राष्ट्रीय

2021 में मंगल ग्रह पर अपना यान उतारेगा चीन!

105475-marsदस्तक टाइम्स एजेंसी/बीजिंग: चीन ने सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना की स्थापना की 100वीं वषर्गांठ पर और 2011 में अपने पहले मिशन के असफल रहने के एक दशक बाद 2021 में मंगल ग्रह पर एक यान उतारने की योजना बनाई है। अब तक भारत, अमेरिका, रूस और यूरोपीय संघ को मंगल मिशन में सफलता मिल चुकी है। 

चीन के अंतरिक्ष कार्यक्रम के एक शीर्ष अधिकारी ये पीजिआन ने कहा, ‘ऐसी संभावना है कि चीन 2020 में मंगल ग्रह पर एक यान भेजेगा। महीनों की उड़ान के बाद सीपीसी की 100वीं वषर्गांठ पर मंगल पर यान के उतरने की उम्मीद है। अगर यह सफल रहा तो अंतरिक्ष क्षेत्र में काम कर रहे लोगों की तरफ से यह एक उपहार होगा।’ यहां सरकारी मीडिया द्वारा उन्हें यह कहते हुए उद्धृत किया गया, ‘सात से दस महीनों की उड़ान भरने के बाद 2021 में यान के मंगल पर पहुंचने की उम्मीद है।’ 

चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की स्थापना वर्ष 1921 में हुई थी। ये ने कहा कि चीन को इसकी चंद्रमा परियोजना से बहुत अधिक अनुभव प्राप्त हो गये है। उन्होंने कहा, ‘हमारी टीम ने 2013 में चंद्रमा परियोजना को पूरा किया था।’ ये ने कहा, ‘अब तक हमें 400 मिलियन किलोमीटर की दूरी के साथ संचार मुद्दे पर सफलता मिली है। 

मुख्य कठिनाई मंगल पर उतरने में है।’ चीन का रूस के साथ एक संयुक्त अभियान के तहत लाल ग्रह पर एक यान भेजने का पहला मिशन 2011 में असफल हो गया था। अब तक सिर्फ अमेरिका, पूर्व सोवियत संघ, यूरोपीयन स्पेस एजेंसी और भारत को मंगल मिशन में सफलता मिली है।

Related Articles

Back to top button