ज्ञान भंडार

ऑनलाइन धोखेबाजों से बचने का उपाय है जागरुकता, एएसपी ने बताए कई टिप्स

36_1477016301हमीरपुर.इंटरनेट पर ऑनलाइन धोखेबाजों से सिर्फ जागरुकता और सावधानी से ही बचा जा सकता है। थोड़ा सा लालच और लापरवाही किसी के लिए भी महंगी साबित हो सकती है। यह बात एएसपी डॉ. शिव कुमार ने स्थानीय बाल सीनियर सेकंडरी स्कूल में साइबर सिक्योरिटी पर आयोजित वर्कशॉप में स्टूडेंट्स को संबोधित करते हुए कही।
 
थाना वाइज की जाती है वर्कशॉप
 
पुलिस विभाग द्वारा पूरे प्रदेश में 17 से 22 अक्टूबर तक हर जिला में थाना वाइज इस तरह की वर्कशॉप की जा रही है। जिसमें शिक्षण संस्थानों को खास तौर पर शामिल किया गया है। सी-डेक कंपनी के सहयोग से अलग-अलग साइबर एक्सपर्ट की टीमें जानकारियां दे रही हैं। डॉ. शिव ने कहा कि ऑनलाइन तरीके से धोखेबाजी का काम काफी बढ़ गया है, जिसमें ई-मेल हैकिंग, ऑनलाइन लॉटरी, एटीएम से जुड़े मामले बढ़ रहे हैं। लोग जानकारी और जागरुकता के अभाव में धोखेबाजों के कारनामों का शिकार हो रहे हैं।
 
थाने को जानकारी देना जरूरी
 
स्टूडेंट्स को जागरूक करने का मकसद यही है कि वह घर पर अपने परिजनों को इन सब हाइटेक तरीकों से रु-ब-रु करवा कर उन्हें अलर्ट करें। एएसपी ने बताया कि हमीरपुर, सुजानपुर, बड़सर, भोरंज व नादौन थानों के तहत भी इस जागरुकता वीक को चलाया जा रहा है। स्कूल प्रबंधन को साइबर सिक्योरिटी को लेकर अवेयरनेस सीडी भी दी जा रही है ताकि इन्हें दिखा कर बच्चों को बेहतर ढंग से जागरूक किया जा सके। कहीं पर भी ऐसे मामले सामने आएं, तो तुरंत अपने थाने में इसकी सूचना दें। सी-डेक के एक्सपर्ट आशुतोष और सुमित ग्रोवर ने विभिन्न स्कूलों में जा कर जानकारियां दीं। बाल स्‍कूल के अलावा डीएवी स्कूल सलासी और हिम अकादमी पब्लिक स्‍कूल विकासनगर में भी वर्कशॉपों का आयोजन किया गया। बच्चों को इंटरनेट फ्रॉड से बचने की सलाह दी गई। इस मौके पर स्कूल प्रिंसिपल, टीचिंग और नॉन टीचिंग विंग स्टाफ को जागरूक किया गया।

Related Articles

Back to top button