अन्तर्राष्ट्रीय

भारत के साथ आया रूस, दोनों के बीच ये डील बहाएगी खून की नदियां

झुकोवस्की। भारत की वायुसेना को और मजबूती प्रदान करने के लिए रूस भारत को पांचवी पीढ़ी के मिग-35 लड़ाकू विमान बेचने की इच्छा जाहिर की है और अगर भारत की तरफ से इस सौदे को लेकर रुचि दिखाई गई तो यह सौदा पक्का हो सकता है। इस बात की जानकारी मिग कॉर्पोरेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इल्या तारासेंको ने दी है।

ये भी पढ़ें: भारत के 10 झरने जहां दिखता है प्राकृति‍क रोमांच…

भारत के साथ आया रूस, दोनों के बीच ये डील बहाएगी खून की नदियांयह अत्याधुनिक विमान इसी साल जनवरी में ही लॉन्च किया गया था जो कि अमेरिका के एफ-35 विमान से कई मामलों में बेहतर साबित हो सकता है। हालांकि इसके सिस्टम में ज्यादा बदलाव नहीं किया गया है। इसके ज्यादातर सिस्टम भारतीय वायुसेना के पास पहले से ही मौजूद मिग-29 की तरह ही हैं। इस विमान की डील को अंतिम रूप देने के लिए दोनों देशों में बातचीत का दौर जारी है।

ये भी पढ़ें: शिव पूजा में अच्छा होता है शमी के पत्तो का प्रयोग

मिग कंपनी के सीईओ ने बताया कि हम इस विमान की बिक्री के साथ ही इसकी 40 साल तक सर्विस का समझौता भी कर रहे हैं। जिसको देखते हुए दुनिया में पहले से ही शामिल इस तरह के विमानों की तुलना में यह लगभग 20 से 25 फीसदी तक किफायती साबित होगा।

सीईओ ने बताया कि इस विमान की खासियत ही इसे अनोखा बनाती हैं उन्होंने बताया कि मिग-35 ऐसा स्टील्थ विमान है जो किसी की भी रडार में पकड़ में नहीं आएगा। साथ ही इस विमान में तीन तरह के मिसाइल सिस्टम लगे हैं। जो हवा, जमीन और पानी सभी जगह आसानी से मार करने में सक्षम हैं।

Related Articles

Back to top button