ज्ञान भंडार

हरियाणा के साथ काम करना चाहते हैं इजरायली उद्योगपति व सरकार : धनखड़

चंडीगढ़ : इजरायल के उद्योगपति और वहां की सरकार हरियाणा में निरंतर काम करना चाहते हैं। हरियाणा में लगातार काम करने की आज जेरूसलम मे इजरायली विदेश विभाग के अधिकारियों ने इच्छा जताई है। कृषि मंत्री औमप्रकाश धनखड़ के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल के साथ उद्योगपतियों ने भी मुलाकात की। कृषि मंत्री औमप्रकाश धनखड़ ने बताया कि दोनों देशों के बीच रिश्ते और मजबूत होंगे और उद्योग व खेती की दृष्टि से फायदा होगा। हरियाणा के कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ के नेतृत्व में एक सप्ताह के इजरायल दौरे पर गए हरियाणा के प्रतिनिधिमंडल ने वहां विदेश मंत्रालय मे मसाव में इजरायली एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डिवलेपमैंट कारपोरेशन के मुखिया गिल हास्कल ने इजरायली प्रतिनिधि मण्डल के साथ मुलाकात की । उनके साथ इजरायली ऐजंसी फार इंटरनेशनल डिवलैपमैंट कार्पोरेशन के उपमुखिया यावल फुचस भी मौजूद रहे। कृषि मंत्रालय के डेनियल वारनर व अन्य अधिकारी भी बैठक में सहभागी रहे।
ज्ञात हो कि मसाव के साथ पहले से हरियाणा में सभी उत्कृष्टता केंद्र चल रहे हैं । इस मुलाकात के दौरान मसाव ने हरियाणा सरकार के साथ लंबे समय से चल रहे सहयोग पर खुशी जाहिर करते हुए कहा लाडवा रामनगर के उत्कृष्टता केंद्र तेजी से विकसित हुये हैं । लाडवा व मांगियाना अच्छा काम कर रहे हैं । डेयरी के लिये हिसार मे खुलने वाले उत्कृष्टता केंद्र के पशुपालन विभाग हरियाणा व मसाव मिलकर 15 दिसंबर तक डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करेंगे। उसके तुरंत बाद निर्माण प्रारम्भ हो जायेगा। हरियाणवी प्रतिनिधि मंडल मे विधायक श्याम सिंह राणाए नरेश कोशिक, पशुधन बोर्ड के चेयरमैन ऋषि प्रकाश शर्मा, अतिरिक्त मुख्य सचिव पी के महापात्रा, पशु पालन विभाग के महानिदेशक गजेंद्र जाखड़, लाजपत राय विश्व विद्यालय के कुलपति गुरदयाल सिंह, सुनील सारन, कृष्ण भगोरिया व अभिनव बालियाण शामिल है।
इजरायल के डेयरी क्षेत्र मे काम करने वाले उद्योगपतियों व कंपनियों ने भी हरियाणवी प्रतिनिधि मण्डल से मुलाकात की। उन्होंनेे भी हरियाणा मे काम करने इच्छा जताई । इनमे एफी मिल्कए एलफबैटए ए आर ए बी ई एल, सापीरीचर, हरमैन, आर एम एच, एस सी आर कम्पनियो ने अपनी विशेषज्ञता की विस्तार से जानकारी दी । इस बैठक मे इजरायल में भारत के राजदूत पवन कपूर, उप राजदूत डा अंजू भी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button