स्पोर्ट्स

कोहली-युवी समेत भारत के वो बल्लेबाज जिन्होंने बनाया सबसे तेज शतक

नई दिल्ली : भारतीय टीम की बल्लेबाजी वैसे तो विश्व क्रिकेट में सबसे बेहतरीन मानी जाती है। भारतीय टीम के कई खिलाड़ी जब बल्लेबाजी करने आते हैं तो दुनिया के गेंदबाज खौफ खा जाता हैं।

कोहली-युवी समेत भारत के वो बल्लेबाज जिन्होंने बनाया सबसे तेज शतकभारतीय टीम के बल्लेबाजों ने कई सारे रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं, फिर चाहे वो 6 गेंदो में 6 छक्के हों या फिर वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने की बात हो। तो चलिए जानते हैं कौन हैं वो खिलाड़ी जिन्होंने बेहद कम गेंदो में बनाए सबसे तेज शतक।

विराट कोहली

भारत के वर्तमान कप्तान कोहली ने साल 2013 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जयपुर वनडे सीरीज में कोहली ने महज 52 गेंदों में शतक लगा लिया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने359 का आंकड़ा रखा था जिसे भारत ने बहुत आसानी से हासिल कर लिया था।

वीरेंद्र सहवाग

वीरेंद्र सहवाग जब बल्लेबाजी करते थे, तब गेंदबाज खुद छूपने की जगह खोजता था। सहवाग ने साल 2009 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 60 गेंदों में शतक जड़ दिया था। सहवाग ने इस मैच में 74 गेंदों में 125 रन बनाकर नॉट आउट रहे थे।

मोहम्मद अजहरुद्दीन

मोहम्मद अजहरुद्दीन ने साल 1988 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज का चौथा मैच चल रहा था। इसी दौरान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने जबरदस्त बल्लेबाजी की और मैदान में चौके- छक्कों की झड़ी लगा दी। इसी दौरान अजहरुद्दीन ने 62 गेंदों में शतक ठोक दिया।

युवराज सिंह

सिक्सर किंग युवराज सिंह भी एक बहुत दमदार बल्लेबाज के तौर पर जाने जाते हैं। युवराज सिंह ने साल 2008 में भारत दौरे पर आई इंग्लैंड टीम के खिलाफ राजकोट में 64 गेंदों में शतक जड़ा था। युवराज ने 78 गेंदों पर 138 रन ठोक दिए थे जिसमें 16 चौके और 6 छक्के शामिल थे।

सुरेश रैना

बाएं हाथ के बल्लेबाज सुरेश रैना अपनी धाकड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। 2008 में एशिया कप के दौरान रैना ने हांगकांग के खिलाफ 66 गेंदों में शतक जड़ दिया था। इस मैच में रैना ने कुल 68 गेंदों में 7 चौके और 5 छक्कों की मदद से 101 रन बनाए थे।

 

Related Articles

Back to top button