अन्तर्राष्ट्रीय

पूर्वी यूरोपीय देश के इतिहास की प्रथम महिला प्रधानमंत्री ने ली शपथ

बुकेरेस्ट : सोमवार के दिन रोमानिया की प्रथम महिला प्रधानमंत्री के रूप में वियोरिका डैन्सिला (54)और उनके मंत्रिमंडल ने शपथ ली. आपको बता दें कि पूर्वी यूरोपीय देश के इतिहास में रोमानिया में पहली बार किसी महिला ने प्रधानमंत्री का पदभार ग्रहण किया है. यूरोपीय संसद में डैन्सिला सोशल डेमोक्रेट पार्टी की ओर से रोमानिया का नेतृत्व करेगी.

जानकारी के अनुसार उनका मंत्रिमंडल सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी की तीसरी सरकार है जो रोमानिया में काबिज हुई. इस पार्टी ने संसद में महज़ तीन महीने से भी कम समय में विश्वासमत हासिल कर लिया. इस पार्टी के विरोध में 136 मत पड़े जबकि इसके समर्थन में 282 मत डाले गए. वहीँ जानकारी के मुताबिक रोमानिया की पहली महिला प्रधानमंत्री बनने के बाद डैन्सिला ने बुधवार 31 जनवरी 2018 को मंत्रिमंडल के सदस्यों की पहली बैठक बुलाई.

यह बैठक विक्टोरिया पैलेस में बुलाई गई है. वहीँ संसद में मतदान किये जाने से पूर्व डैन्सिला ने संसद को सम्बोधित करते हुए कहा था कि –  “मेरे कार्यकाल का उद्देश्य है कि रोमानिया 2020 में यूरोपीय संघ की शीर्ष आधी मजबूत अर्थव्यवस्थाओं में शुमार हो ताकि युवाओं को देश छोड़कर जाना न पड़े और जो लोग जा चुके हैं, वे लौट आए.”

Related Articles

Back to top button