अन्तर्राष्ट्रीयफीचर्ड

ट्रम्प बोले ग़ैर अमेरिकियों के लिए अब बनेगा निगरानी केंद्र

अमरीकी राष्ट्रपति देश की सुरक्षा को लेकर काफी सजग हैं. ट्रंप ने कुछ दिन पहले ही छह मुस्लिम बहुल देशों से आने वाले लोगों पर प्रतिबंध लगाने वाले नए शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर किये थे. जिसका भारी विरोध किया गया था, लेकिन ट्रम्प ने उन सबको दरकिनार करते हुए कहा था कि यह बुरे लोगों को अमेरिका से बाहर रखने के लिए किया गया है.ग़ैर अमेरिकियों के लिए बनेगा निगरानी केंद्र: ट्रम्प

सुरक्षा को और मजबूत करने के लिए अब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक राष्ट्रीय सुरक्षा समझौते पर हस्ताक्षर कर ‘राष्ट्रीय निगरानी केंद्र’ स्थापित करने की मंजूरी दे सकते हैं. जिससे अमेरिका में आने वाले प्रवासियों व् पर्यटकों पर पैनी नज़र रखी जा सकेगी. अधिकारी ने बताया कि केंद्र स्थापित करने के लिए युनाइटेड स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्यॉरिटी (डीएचएस) और अन्य समितियों को 6 महीने का समय दिया जाएगा.

सुरक्षा परिषद् के अधिकारी ने बताया है कि, डीएचएस, राज्य विभाग, न्याय विभाग और खुफिया एजेंसियों के सामूहिक प्रयास से निगरानी केंद्र बनाया जायेगा, इसीलिए इसमें पृथक से नई नियुक्तियां नहीं की जाएंगी और ना ही कोई कोष स्थापित किया जायेगा. आपको बता दें कि, ट्रम्प ने 2016 में अपने चुनाव प्रचार के दौरान ही अमेरिका में आने वाले समस्त यात्रियों की कठोरतम जांच करने का मुद्दा उठाया था, जिसके बाद से अमेरिका यात्रा करने के लिए नियम और कड़े कर दिए गए हैं. 

Related Articles

Back to top button