जीवनशैली

भृंगराज से बाल हो जायेंगे काले, गंजेपन से भी मिलेगी राहत

आज के समय में बालों का झड़ना बहुत ही आम बात हो गई है। घने, लंबे बाल आजकल की भागमभाग में एक सपने की तरह हैं। ऐसा सपना, जिसे पूरा करने में खूब मेहनत है। लंबे, मजबूत और स्वस्थ बाल इस बात का सबूत होते हैं कि आपका स्कैल्प भी हेल्दी है। लेकिन अगर आपके बाल लगातार गिर रहे हों तो इसका मतलब है कि आपके स्कैल्प में पोषक तत्वों की कमी है। जिससे लगातार hairfall हो रहे हैं। ऐसे में आपके बालों के लिए भृंगराज बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।Bhringraj  एक औषधिय चीज है बालों के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है।

भृंगराज से बाल हो जायेंगे काले, गंजेपन से भी मिलेगी राहतBhringraj  के इस्तेमाल से बाल नेचुरली काले और हेल्दी बनते हैं। इससे डैंड्रफ, जू, कमजोर बालों की सारी परेशानी दूर की जा सकती है। इसके तेल से मसाज करने पर सिर का ब्लड सर्केुलेशन बढ़ता है। जिससे हमारा तनाव और स्ट्रेस भी दूर हो जाता है। आयुर्वेद के अनुसार जिन लोगों को ज्यादा टेंशन या तनाव होता है उन्हें लगातार Bhringraj j के तेल से मसाज करना चाहिए। ये तनाव को कम करने में भी मदद करता है। इतना ही नहीं, भृंगराज तेल से मसाज करने से चिंता और सिरदर्द से भी राहत मिलती है। जानें कैसे करना है इसका इस्तेमाल और कैसे बनाना है इसका तेल।

इसके लिए आप मार्केट में Bhringraj  का पाउडर खरीद कर लाएं और किसी भी तेल में मिक्स करके लगा लें। आप इसमें शिकाकाई, आंवला जैसी अन्‍य औषधियां भी मिला सकते हैं। इससे बाल सुंदर लंबे और घने बनेंगे। इसके अलावा सिर का गंजापन भी दूर होगा। लगातार हल्के हाथों से Bhringraj तेल से मसाज करने पर dandruff जैसी परेशानी भी दूर होगी। अगर आपको उम्र से पहले सफेद बालों की समस्या है तो ये तेल आपको बहुत फायदा दिला सकता है। इससे बालों में नेचुरल तरीके से काले हो जाएंगे। इससे आपका सिरदर्द और स्ट्रेस भी खत्म हो जाएगा और सुकून मिलेगा।

Related Articles

Back to top button