टेक्नोलॉजी

ये है रोबॉट्स का बैंड, बजाता है पियानो और ड्रम

बार्सिलोना चार दिन तक चले मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में सिर्फ स्मार्टफोन ही नहीं बल्कि कई अलग अलग टेक्नॉलजी शोकेस की गई हैं. इस दौरान चीन की टेक कंपनी ZTE ने म्यूजिशियन रोबोट शोकेस किया. ये काफी दिलचस्प था और MWC19 में अट्रैक्शन का केंद्र बना रहा.

दो रोबोट हैं दोनों पियानों और ड्रम्स बजाते हैं. इस इंडस्ट्री रोबॉट्स को ZTE ने डिजाइन किया है. कंपनी ने इसके जरिए ये बताने की कोशिश की है कि कैसे 5G टेक्नॉलजी के जरिए अल्ट्राफास्ट नेटवर्क से हेवी मशीनरी यूज की जा सकती है. यहां तक की म्यूजिक इंडस्ट्री में भी रोबॉट्स का यूज किया जा सकता है.

रोबॉट्स के म्यूजिक परफॉर्मेंस 5G से कनेक्टेड हैं और यह 5G नेटवर्क पर ही काम करते हैं. इसमें रियल टाइम कंट्रोल है और यह मैन मशीन डांस का बेहतरीन नमूना है.

ये रोबॉट्स एक तरह से बैंड का काम कर सकते हैं. म्यूजिक खत्म होने के बाद ये रोबॉट्स लोगों का अभिवादन भी स्वीकार करते हैं. हालांकि यहां रोबॉट के सिर्फ हैंड्स थे जिन्हें माउंट करके रखा गया है. आपको बता दें कि यह प्रोडक्ट नहीं है और इसकी बिक्री भी नहीं होती है. इसे कंपनी ने इनोवेशन के तौर  पर दिखाया कि कैसे 5G से चीजें बदल सकती हैं.

MWC19 में ZTE  ने म्यूजिशियन रोबॉट्स के अलावा बॉडी स्कैनर भी शोकेस किया, जो आपको स्कैन करके आपका रेप्लिका तैयार करता है. ये पूरी तरह से ऑटोमैटिक है. एक स्टैंड पर विंग्स लगे हैं और आपको इसके सामने खड़ा होना है. ये कुछ मिनट में आपी बॉडी को दूर से ही स्कैन कर लेता है.

Related Articles

Back to top button