दिल्लीफीचर्डराजनीतिराज्यराष्ट्रीय

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज नामांकन का आखिरी दिन

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज नामांकन का आखिरी दिन है। दूसरे चरण की के लिए वोटिंग 18 अप्रैल होनी है। जिसके लिए सभी उम्मीदवार आज अपने-अपने क्षेत्र से नामांकन भरेंगे। गौरतलब है कि दूसरे चरण में 18 अप्रैल को 13 राज्यों की 97 सीटों के लिये वोटिंग होगी। वहीं दूसरे चरण के लिए 29 मार्च तक नामंकन वापस लिए जा सकेंगे।

इस चरण में असम, बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू-काश्मीर, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मणिपुर, ओडिशा, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, प. बंगाल, पुड्डुचेरि की सीटों पर मतदान होगा। इस चरण में कर्नाटक की 14 सीटें, महाराष्ट्र की 10 सीटें, उत्तर प्रदेश 8, असम, बिहार और ओडिशा की 5-5 सीटें, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल की 3-3 सीटें, जम्मू और कश्मीर 2 सीटें, और मणिपुर, त्रिपुरा, पुदुचेरी की एक एक सीट के लिए नामांकन करने का आखिरी दिन है। इस चरण में तमिलनाडु की सभी 39 लोकसभा सीटों के लिए भी आज ही नामांकन होगा।

इससे पहले सोमवार को पहले चरण के लिए नामांकन की प्रकिया पूरी हुई। जिसमें नितिन गडकरी ने नागपुर, जनरल वीके सिंह ने गाजियाबाद, हेमा मालिनी ने मथुरा, राजबब्बर ने फतेहपुर सीकरी, नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने बिजनौर और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने तुमकुर, नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने श्रीनगर, अशोक चव्हाण समेत कई दिग्गजों ने अपना नामांकन दाखिल किया था।

और अधिक खबरें पढ़ने के लिए यहां पर ​क्लिक करें!

Related Articles

Back to top button