ज्ञान भंडार

शास्त्रों के अनुसार हर लड़की को नाक में पहननी चाहिए नथ, जानें वजह

हमारे हिन्दू समाज में महिलाएं नथ को केवल श्रृंगार के लिए पहनती है, लेकिन नथ पहनने के लिए नाक में जो छेद किया जाता है, उससे लड़कियों को कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं। ज्योतिषों ने इस बारे में खुद बताया है ज्योतिषों के अनुसार आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि नाक छिदवाने से कौन-कौन से लाभ मिलते हैं।

नाक छिदवाने के फायदे:

# जिस प्रकार शरीर के अलग-अलग हिस्सों को दबाने से एक्यूप्रेशर का लाभ मिलता है, ठीक उसी प्रकार नाक छिदवाने से एक्यूपंक्चर का लाभ मिलता है और इसके प्रभाव से श्वास संबंधी रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ जाती है और कफ, सर्दी-जुकाम आदि रोगों में भी इससे लाभ मिल जाता है।

# वहीं अगर आयुर्वेद की मानें तो नाक के एक प्रमुख हिस्से पर छेद करने से स्त्रियों को मासिक धर्म से जुड़ी कई परेशानियों में राहत मिल सकती है और उन्हें दर्द नहीं होता है।

# आमतौर पर लड़कियां सोने या चांदी से बनी नथ पहनती हैं कहा जाता है यह धातुएं लगातार हमारे शरीर के संपर्क में रहती हैं तो इनके गुण हमें प्राप्त होते हैं।

# वहीं आयुर्वेद में स्वर्ण भस्म और रजत भस्म बहुत सी बीमारियों में दवा का काम करती है इसी वजह से महिलाओं को कम बीमारियां होती हैं।

Related Articles

Back to top button