ज्ञान भंडार

मारना चाहते थे छात्रनेता को गोली..गलती से चूक गया निशाना

gang-aresst-police-gundown-plan-student-leader-56172f249733d_lजिला पुलिस की स्पेशल टीम ने छात्रनेता की हत्या की साजिश नाकाम करते हुए तीन कुख्यात अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने उनसे एक देशी पिस्टल, जिंदा कारतूस और चाकू बरामद किया।

पुलिस के हत्थे चढ़े तीनों कुख्यात अपराधियों ने जयपुर के किशनपोल बाजार में आठ लाख रुपए और भिवाड़ी (हरियाणा) में लूट सहित दो दर्जन से ज्यादा वारदातें अंजाम देना कबूल किया है। उनके गिरोह में हरियाणा, जयपुर व अजमेर के गुर्गे शामिल हैं। पुलिस इनकी सरगर्मी से तलाश में जुटी है।

पुलिस अधीक्षक विकास कुमार ने बताया कि छात्र नेता गिरिराज सिंह का दयानंद महाविद्यालय में छात्र संघ चुनाव के दौरान प्रतिद्वंद्वी छात्रनेता दक्ष चौधरी से विवाद हो गया था। तब दक्ष के समर्थकों ने गिरिराज के साथ मारपीट कर दी थी। तब से गिरिराज दक्ष से बदला लेने की फिराक में था। उसने जयपुर में रह रहे आपराधिक प्रवृत्ति वाले दोस्तों के साथ मिल कर दक्ष की हत्या की साजिश रची।

पुलिस की स्पेशल टीम ने सहायक पुलिस अधीक्षक (प्रशिक्षु आईपीएस) चूनाराम चौधरी व रामगंज थानाप्रभारी भूपेन्द्र सिंह के नेतृत्व में कार्रवाई कर कुख्यात अपराधी झुंझुनूं के उदयपुरवाटी निवासी संदीप जोशी, करौली कोतवाली थाना क्षेत्र के पवन कलाल और करौली अखोलपुरा के शेरसिंह को पृथवीराज स्मारक के पास से गिरफ्तार किया। पुलिस ने उनको छात्र नेता पर जानलेवा हमले की साजिश रचने और अवैध हथियार के मामले में गिरफ्तार कर लिया। पुलिस आरोपित छात्रनेता गिरिराज और प्रकरण से जुड़े अन्य लोगों की तलाश में जुटी है।

डेढ़ माह से ठिकाना

पकड़े गए शातिर अपराधियों को गिरिराज ने अपने खर्चे पर पिछले डेढ़ माह से चंदवरदायी नगर क्षेत्र में ठहरा रखा था। आरोपितों ने इस अवधि में गिरिराज की मदद से दो बार किराये के मकान भी बदले। एक मकान मालिक की शिकायत पर रामगंज थाना पुलिस पूर्व में पवन को शांतिभंग में गिरफ्तार कर चुकी है।

तरीका-ए-वारदात

गिरोह वारदात से पहले सुरक्षाकर्मी की नौकरी के दौरान जगह चिह्नित कर रैकी करता है। इसके बाद हथियार से लैस होकर लूट, डकैती, वाहन चोरी, नकबजनी की वारदात अंजाम देता है। राजस्थान में अजमेर, जयपुर, अलवर, सीकर, झुंझुनू, सवाईमाधोपुर, भिवाडी व हरियाणा में रेवाडी, धारूहेडा है।

-पवन ने 22 वारदाते की। इसमें 14 वाहन चोरी, 2 नकबजनी, एक डकेती, पांच लूट की है। सात वारदातों में गिरफ्तारी हो चुकी है।

-संदीप जोशी ने 15 वारदातें अंजाम दी है। इसमें 7 वाहन चोरी, 3 आम्र्स एक्ट, 2 नकबजनी, 3 लूट, एक डकैती की वारदात शामिल है।

-शेरो उर्फ शेरसिंह ने 5 वारदाते में मारपीट, आम्र्स एक्ट व हथियारों की सप्लाई का मुख्य कार्य है।यह वारदातें कबूली

-संदीप ने 14 में हरियाणा धारूहेड़ा में 25 लाख रुपए की फिरौती मांगने में गिरफ्तार। अलवर कोतवाली में 3 आम्र्स एक्ट व जयुपर शहर में मोटरसाईकिल चोरी के प्रकरण में बंद होना। 2013 में भोडकी में ज्वैलर्स दुकान में चोरी, हरियाणा में शराब ठेके में लूट, जयपुर शहर व अलवर में दर्जनों मोटरसाइकिल चोरी करना कबूला।

-पवन कुमार ने अलवर व जयपुर में मोटरसाइकिल चोरी की वारदात में बंद होना बताया। अलवर में सूने मकान में चोरी करना, रोडवेज परिचालक से चाकू की नोक पर बैग व रुपए छीनना, भिवाडी में साड़ी के शोरूम में से तीस हजार रुपए की नकदी, चेन व अंगूठी व जेवरात लूटना। किशनपोल जयपुर में वर्ष-2015 हवाला कारोबारी से आठलाख की लूट करना, रेल्वे स्टेषन जयपुर व रेवाडी में लूट की कई वारदातें व अजमेर, जयपुर व अलवर में दर्जनों बाइक चोरी करना स्वीकार किया।

-जबकि शेरसिंह उर्फ शेरो के खिलाफ आम्र्स एक्ट, मारपीट व लूट के मुकदमे दर्ज है। उसने अवैध हथियार की सप्लाई करना स्वीकार किया है।

टीम में यह शामिल

पुलिस की टीम में पेशल टीम प्रभारी उप निरीक्षक विजय सिंह, एएसआई रामनारायण, सिपाही मनोहरसिंह, महीपालसिंह, रतनसिंह, मनोज शामिल थे। एसपी विकास कुमार ने स्पेशल टीम को पुरस्कृत करने की घोषणा की।

 

Related Articles

Back to top button