ज्ञान भंडार

कर्ज की परेशानी से आप पाना चाहते हैं छुटकारा, तो आज से ही कीजिये ये उपाये

व्यक्ति के जीवन में कई बार ऐसा समय आता हैं जब वह आर्थिक रूप से कमजोर हो जाता हैं और उसे कर्ज लेने की जरूरत पड़ती हैं। लेकिन समय के साथ यह कर्ज चुकाने में परेशानी होने लगती हैं और यह भारी पड़ने लगता हैं। समय के साथ कर्ज परेशानी का कारण बनने लगता हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से कर्ज से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

– शनिदेव को चार शनिवार लगातार नमन कर नई नौकरी या व्यवसाय के बारे में सोचना आरंभ करें। धन में वृद्धि होगी और कर्ज का बोझ उतरेगा। हकीक रत्न धारण करें।

– अपने गुरु को बलिष्ठ करें और जो किताबें पांच साल पहले पढ़ी थीं, उनको दोबारा पढ़कर स्मरण करें।

– यदि किसी से कर्ज लेना हो, तो वह बुधवार के दिन लें और मंगलवार के दिन किसी को उधार न दें।

– हनुमान जी के मंदिर में जाकर बजरंगबली पर तेल व सिंदूर चढ़ाएं और लाल सिंदूर का टीका का टीका उनके मस्तिष्क पर लगाएं। इससे श्री बजरंगबली कर्ज से मुक्ति दिलवाने में आपकी मदद करते हैं।

– भगवान शिव के आशीर्वाद से जीवन से जुड़े तमाम कर्ज को दूर करने के लिए तीनमुखी रुद्राक्ष धारण करें। साथ में ‘ॐ ऋण मुक्तेश्वर महादेवाय’ नमः मंत्र का नित्य जप करें। मंगलवार के दिन प्रदोष व्रत आए तो व्रत रखें।

– सुबह उठकर मुरली बजाते श्री कृष्ण की तस्वीर के दर्शन करें और कर्ज मुक्ति के लिए प्रार्थना करें।

– यदि आप कर्ज से परेशान हैं, तो बुधवार के दिन सवा पाव मूंग उबालकर, उसमें गुड़ और घी मिलाएं। इसके बाद किसी गाय को खिलाएं। यह प्रक्रिया प्रत्येक बुधवार को करें। इस उपाय से कर्ज से शीघ्र ही मुक्ति मिलती है।

– शुक्लपक्ष के बुधवार से प्रारम्भ कर प्रतिदिन ऋणहर्ता गणेश स्त्रोत का पाठ करें। इस उपाय से कर्ज से मुक्ति मिलती है।

– वास्तुदोष नाशक हरे रंग के गणपति घर के मुख्यद्वार के आगे पीछे लगाएं इससे धन में वृद्धि होती है।

– संभव हो तो प्रतिदिन अन्यथा बुधवार के दिन लाल मसूर की दाल जरूर दान करें।

Related Articles

Back to top button