ज्ञान भंडार

नकल करते पकड़े गए इंजीनियरिंग के 33 छात्र निलंबित

cheating-in-bihar-55e6dcf92fc04_exlstस्तक टाइम्स/एजेंसी-हिमाचल प्रदेश : परीक्षा में नकल करने का दोषी पाए जाने पर इंजीनियरिंग के 33 छात्रों को कॉलेज से सस्पेंड कर दिया गया है। तकनीकी विवि ने यह फैसला सुनाया है। विवि की पांच सदस्यीय कमेटी ने 18 छात्रों को एक-एक सेमेस्टर के लिए सस्पेंड किया है। जबकि, 15 प्रशिक्षु इंजीनियरों को दो सेमेस्टर के लिए बाहर किया गया है।

यह सभी 33 प्रशिक्षु इंजीनियर प्रदेश के विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेजों में तीसरे, पांचवें और सातवें सेमेस्टर में पढ़ रहे हैं। इन्हें कॉलेज छोड़ना होगा। यूनिवर्सिटी ने जून में बीटेक, बी-फार्मेसी, एमबीए, एमसीए और एमटेक की वार्षिक परीक्षाएं करवाई थीं। इस दौरान विवि के फ्लाइंग स्कवायड ने प्रदेश के विभिन्न महाविद्यालयों में 86 विद्यार्थियों को नकल करते पकड़ा।

 

सुनवाई के दौरान 5 परीक्षार्थियों को नकल का कोई रिकॉर्ड न मिलने पर माफ कर दिया। 38 परीक्षार्थियों को नकल के लिए संबंधित विषय की परीक्षा को रद्द कर दिया। इन्हें रि-अपीयर की तरह दोबारा परीक्षा देनी होगी। जबकि बीटेक कर रहे 33 प्रशिक्षु इंजीनियरों को एक और दो सेमेस्टर के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया। वहीं 9 परीक्षार्थी इस कमेटी के सामने पेश नहीं हुए।

इन सेमेस्टर के परीक्षार्थी हुए बाहर
दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा देने वाले ने तीसरे, चौथे वाले ने पांचवें, छठे वाले ने विभिन्न महाविद्यालयों में सातवें सेमेस्टर में प्रवेश ले रखा है। जिनकी दिसंबर में वार्षिक परीक्षाएं होंगी। लेकिन विवि के फैसले के बाद यह परीक्षार्थी दिसंबर की परीक्षा नहीं दे सकेंगे। टेक्निकल यूनिवर्सिटी हमीरपुर के परीक्षा नियंत्रक प्रो. वीपी पटियाल का कहना है कि इंजीनियरिंग के 33 परीक्षार्थियों को एक और दो सेमेस्टर के लिए निष्कासित किया गया है। इन परीक्षार्थियों के पास नकल की सामग्री मिली थी।

 

 

Related Articles

Back to top button