अन्तर्राष्ट्रीयटॉप न्यूज़ब्रेकिंग

आखिर किसने ह्यूस्टन में चीनी वाणिज्य दूतावास का खाली किया भवन

लॉस एंजेल्स (एजेंसी): टेक्सास में ह्युस्टन स्थित चीनी वाणिज्य दूतावास अंतत ख़ाली कर दिया गया है। चीनी अधिकारी व कर्मचारी अपना सामान लेकर वहां से निकल गए हैं। अमेरिका और चीन के बीच वाणिज्यिक और परस्पर संबंधों के चालीस वर्षों बाद शुक्रवार की सायं इस भवन में फिर से वीरानगी छा गई है। ह्युस्टन स्थित वाणिज्य दूतावास के चीनी अधिकारियों ने भवन की चाबी सुपुर्द करने से पहले पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चायना का राष्ट्रीय ध्वज और राष्ट्रीय चिन्ह उतार लिया।

अमेरिकी विदेश विभाग ने इस भवन को ख़ुफ़िया अड्डा बताया था और शुक्रवार की सायं चार बजे तक ख़ाली करने के आदेश दिए थे। चीनी अधिकारियों को भवन ख़ाली करने के लिए 72 घंटों का नोटिस दिया गया था। चीनी अधिकारियों को भवन ख़ाली करने में समय सीमा से एक घंटा अधिक लगा। चीनी वाणिज्य दूतावास के कर्मचारी सुबह से ही भवन से सामान बाहर निकालने में लग गए थे। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि भवन के बाहर क़रीब तीस स्थानीय प्रदर्शनकारी भी जमा हो गए थे। ये प्रदर्शनकारी अमेरिका के पक्ष में नारे लगा रहे थे।

अमेरिका की इस कार्रवाई के बाद चीन ने दक्षिण पश्चिम में चेंगड़ू स्थित अमेरिकी दूतावास बंद किए जाने के आदेश दिए थे। सूत्रों के अनुसार चीन बदले की कार्रवाई में वुहान स्थित अमेरिकी वाणिज्य दूतावास को बंद करने आदेश देने वाला है। वहीं अमेरिकी विदेश विभाग का कहना है कि उसने यह निर्णय अपने देश की बौद्धिक सम्पदा और सरकारी दस्तावेज़ों के संरक्षण के लिए लेना पड़ा था।

Related Articles

Back to top button