अन्तर्राष्ट्रीयटॉप न्यूज़ब्रेकिंग

सूरीनाम के राष्ट्रपति संतोखी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बधाई

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कैरेबियाई द्वीप समूह के देश सूरीनाम में भारतीय मूल के नये राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी के वेदमंत्रों के साथ पद की शपथ ग्रहण करने पर रविवार को गौरव की भावना व्यक्त की और 130 करोड़ भारतीयों की ओर से उन्हें शुभकामनाएं प्रेषित की। श्री मोदी ने आकाशवाणी पर प्रसारित होने वाले मन की बात की कार्यक्रम में कहा कि भारत से हजारों मील दूर एक छोटा सा देश है जिसका नाम है ‘सूरीनाम’।

भारत के ‘सूरीनाम’ के साथ बहुत ही करीबी सम्बन्ध हैं। सौ साल से भी ज्यादा समय पहले भारत से लोग वहाँ गए और उसे ही अपना घर बना लिया। आज सूरीनाम में एक चौथाई से अधिक लोग भारतीय मूल के हैं और भारत से गये लोगों की चौथी-पांचवी पीढ़ी वहाँ पर है। उन्होंने बताया कि सूरीनाम की आम भाषाओं में से एक ‘सरनामी’, ‘भोजपुरी’ की ही एक बोली है। इन सांस्कृतिक संबंधों को लेकर हम भारतीय काफ़ी गर्व महसूस करते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि सूरीनाम में हाल ही में श्री चन्द्रिका प्रसाद संतोखी नये राष्ट्रपति बने हैं। वह भारत के मित्र हैं और, उन्होंने साल 2018 में आयोजित भारतीय मूल के सांसदों के सम्मेलन में भी हिस्सा लिया था।

श्री मोदी ने कहा कि श्री संतोखी ने सूरीनाम के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के पहले शुरुआत वेद मन्त्रों के साथ की। वह संस्कृत में बोले। उन्होंने अपने हाथ में वेद लेकर कहा -‘मैं, चन्द्रिका प्रसाद संतोखी और आगे वेद के ही एक मंत्र का उच्चारण किया -ॐ अग्ने व्रतपते व्रतं चरिष्यामि तच्छकेयम तन्मे राध्यताम। इदमहमनृतात सत्यमुपैमि। यानी, हे अग्नि, संकल्प के देवता, मैं एक प्रतिज्ञा कर रहा हूँ। मुझे इसके लिए शक्ति और सामर्थ्य प्रदान करें। मुझे असत्य से दूर रहने और सत्य की ओर जाने का आशीर्वाद प्रदान करें। तत्पश्चात उन्होंने “ॐ शांति: शांति: शांति:” कह कर अपनी शपथ पूर्ण की।

श्री मोदी ने कहा कि वास्तव में यह हम सभी के लिए, गौरवान्वित होने वाली बात है। उन्होंने कहा, “मैं श्री संतोखी को बधाई देता हूँ और उन्हें अपने राष्ट्र की सेवा करने के लिए 130 करोड़ भारतीयों की ओर से शुभकामनाएं देता हूँ।”

Related Articles

Back to top button