उत्तर प्रदेशफीचर्डराजनीतिराज्यलखनऊ

गन्ना किसानों के बकाये मूल्य का अविलम्ब भुगतान करे सरकार: अजय लल्लू

लखनऊ : प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने योगी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि वह गन्ना किसानों के बकाया भुगतान पर कतई गम्भीर नहीं है।

अपने चुनावी संकल्प पत्र में सत्ता में आने पर 14 दिनों के भीतर गन्ना किसानो के बकाए का भुगतान करने और ऐसा न होने पर ब्याज सहित बकाये के भुगतान कराने का वादा करने वाले मुख्यमंत्री जी सत्ता में आने और लगभग चार वर्ष बीत जाने के बाद अपने उस वादे को भूल चुके हैं।

उन्होंने कहा कि ब्याज की कौन कहे गन्ना किसनों को उनके मूलधन का भी भुगतान नहीं हो सका है। भाजपा का गन्ना किसानों से चुनाव के दौरान किया गया वादा भी किसानों के लिए सिर्फ छलावा साबित हुआ है।

अजय कुमार लल्लू ने कहा कि गन्ना किसान अपने बकाये भुगतान के न होने से आर्थिक नुकसान बर्दाश्त कर रहे हैं और सड़कों पर संघर्ष करने के लिए विवश हैं। इतना ही नहीं कई जनपदों में किसान आर्थिक तंगी व कर्ज के बोझ के चलते आत्महत्या करने के लिए मजबूर हुए हैं। वहीं भाजपा सरकार गन्ना किसानों के प्रति संवेदनहीनता की सारी सीमाएं लांघ रही है।

गन्ना किसानों का 12,219 करोड़ सरकार पर बकाया

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि योगी सरकार की किसान विरोधी नीतियों के कारण गन्ना किसानों का अभी तक 12,219 करोड़ रुपये का बकाया भुगतान लटका हुआ है और गन्ना किसान वर्तमान पेराई सत्र में भी अपने गन्ने की उपज को चीनी मिलों के हाथों बेचने के लिए मजबूर हैं। योगी सरकार गन्ना किसानों को तिल-तिल कर मरने के लिये विवश कर रही है।

उन्होंने कहा कि इसे विडम्बना ही कहा जायेगा कि गन्ना किसानो की खून पसीने और हाड़तोड़ मेहनत से पैदा किये गये गन्ने की उपज के बल पर आज उत्तर प्रदेश चीनी उत्पादन में रिकार्ड तोड़ रहा है और चीनी उत्पादक उद्योगपति शीरा व सेनेटाइजर आदि बनाकर भारी लाभ कमा रहे हैं। सरकार चीनी मिल मालिकों को तमाम तरह की सब्सिडी व सुविधाएं दे रही है।

यह भी पढ़े:- जुल्म में अंग्रेजों से भी आगे निकल गई है भाजपा सरकार : अखिलेश यादव – Dastak Times 

उसके बाद भी वह गन्ना किसानो का बकाया भुगतान न करके गन्ना किसानों का शोषण कर रहे हैं। सरकार चीनी मिल मालिकों के विरुद्ध किसी भी तरह की कोई कार्रवाई से बच रही है। सरकार और चीनी मिल मालिकों की सांठ-गांठ का ही परिणाम है कि चीनी के लिये गन्ने की पैदावार करने वाले गन्ना किसान आर्थिक तंगी और भुखमरी की कगार पर हैं।

3,500 करोड़ की निर्यात सब्सिडी को गन्ना किसानों के लिए बताया छलावा

प्रदेश अध्यक्ष ने 3,500 करोड़ की निर्यात सब्सिडी को गन्ना किसानों के लिए मात्र एक छलावा बताते हुए कहा कि योगी सरकार का यह कदम गन्ना किसानो को भ्रमित करने का प्रयास है। उन्होंने कहा कि गन्ना किसानों का सम्पूर्ण बकाये का भुगतान तत्काल सुनिश्चित कराया जाना ही गन्ना किसानो की समस्या का एक मात्र समाधान है जिसकी तरफ योगी सरकार आंख मूंदे बैठी है। सरकार अपने संकल्प पत्र में दिये गए वचन के अनुसार गन्ना किसानों के सम्पूर्ण बकाये का भुगतान तत्काल कराने की व्यवस्था सुनिश्चित कराए।

देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंwww.dastaktimes.org के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastak.times.9 और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @TimesDastak पर क्लिक करें। साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों के ‘न्यूज़ वीडियो’ आप देख सकते हैं हमारे youtube चैनल https://www.youtube.com/c/DastakTimes/videos पर। तो फिर बने रहिये www.dastaktimes.org के साथ और खुद को रखिये लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड।

Related Articles

Back to top button