स्पोर्ट्स

सौरव गांगुली इस गंभीर बीमारी की चपेट में, खतरनाक है ये बीमारी

स्पोर्ट्स डेस्क : बीसीसीआई अध्यक्ष और भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को गुरुवार को सीने में दर्द की समस्या के बाद कोलकाता के अपोलो अस्पताल में एडमिट करवाया गया था. यहाँ दादा की दूसरी बार एंजियोप्लास्टी की गयी थी. इस दौरान उनके हृदय की धमनियों में रुकावट दूर करने के लिए 2 और स्टेंट लगाए गए और अभी उनकी हालत स्थिर है.

डॉक्टर्स के अनुसार सौरव गांगुली को ट्रिपल वेसल डिजीज की बीमारी हैं . वैसे इंसानी शरीर में हृदय से खून की सप्लाई होती है और यहाँ खून की वापसी धमनियों से होती है और कई बार खून में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से फैट जमने लगता है और आर्टरीज में रुकावट भी होती है जो ‘कोरोनरी आर्टरी डिजीज बोली जाती है जिससे हार्ट अटैक तक आता है.

मेडिकल एक्पर्ट्स के अनुसार, ये ‘कोरोनरी आर्टरी डिजीज’ का खतरनाक रूप है. हृदय में खून को पहुंचाने का काम 3 बड़ी धमनियां करती हैं और जब ये तीनों धमनियां ब्लॉक होती है तो इसे ‘ट्रिपल वेसेल डिजीज’ के नाम से जाना जाता है.

2 जनवरी के दिन सौरव गांगुली को कार्डियक अरेस्ट हुआ था उस टाइम वो जिम की ट्रेडमिल पर दौड़ रहे थे. इसके बाद उन्हें कोलकाता के वुडलैंड्स हॉस्पिटल में एडमिट करवाया गया था और 7 जनवरी को वो हॉस्पिटल से डिस्चार्ज हुए थे. यहाँ उनकी भारत की फेमस हार्ट स्पेशियलिस्ट डॉ. देवी शेट्टी की निगरानी में एंजियोप्लास्टी हुई थी.

एंजियोप्लास्टी दिल की सर्जरी है और इसे बैलून एंजियोप्लास्टी और परक्यूटेनियस ट्रांसल्यूमिनाल एंजियोप्लास्टी के नाम से जाना जाता है. इससे धमनियों के जरिए खून के सप्लाई बहांल होती है.

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहें dastaktimes.org के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए : https://www.facebook.com/dastak.times.9
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए : https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों के ‘न्यूज़–वीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए : https://www.youtube.com/c/DastakTimes/videos

Related Articles

Back to top button