राज्यस्पोर्ट्स

बेहतरीन अंदाज में खत्म हुआ ओलंपिक, अब पेरिस की तैयारी

स्पोर्ट्स डेस्क : जापान की राजधानी टोक्यो में 23 जुलाई से ओलंपिक का आगाज हुआ था. अब टोक्यो ओलंपिक खत्म हो गया है और क्लोजिंग सेरेमनी के दौरान पूरा ओलंपिक स्टेडियम दुल्हन की तरह नजर आई. क्लोजिंग सेरेमनी में बजरंग पुनिया ने भारतीय दल का नेतृत्व किया. कोरोना के चलते ओलंपिक एक वर्ष के लिए स्थगित करना पड़ा.

तमाम अटकलों के बीच 23 जुलाई से टोक्यो ओलंपिक की सफल मेजबानी हुई. 32वें ओलंपिक में विश्व खेल जगत को रोमांचित हुआ. उद्घाटन समारोह भी बेहतरीन रहा था और समापन समारोह भी शानदार रहा है. क्लोजिंग सेरेमनी के दौरान पहले एक वीडियो संदेश सामने आया है. इस वीडियो संदेश में 17 दिन की स्पर्धाओं का सार नजर आया.

टोक्यो 2020 अध्यक्ष ने सेको हाशिमोटो इस मौके पर बोला कि खेलों से कोरोना के बढ़ते मामलों का कोई संबंध नहीं है. अब देखने होगा कि क्या पैरालंपिक में दर्शकों को मंजूरी मिलती या नहीं. इसको लेकर हाशिमोटो ने बोला कि इसका फैसला सही समय पर होगा. पैरालंपिक 24 अगस्त से पांच सितंबर तक आयोजित होगा.

ओलंपिक में भारत ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है और भारत ने एक गोल्ड, 2 सिल्वर और 4 कांस्य सहित 7 मेडल अपने नाम किये. बताते चले कि कल नीरज ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया. एथलेटिक्स में भारत का ये पहला पदक है. शनिवार को फाइनल में चोपड़ा ने दूसरी कोशिश में 87.58 मीटर का शानदार थ्रो करके गोल्ड जीता. भारत के अंतिम इवेंट में भारत को गोल्ड मेडल दिलाकर ओलंपिक का बेहतरीन अंत किया.

ओलंपिक पदक : शीर्ष-5 देश

अमेरिका (113 पदक) : 39 गोल्ड, 41 सिल्वर और 33 कांस्य
चीन (88) : 38 गोल्ड, 32 सिल्वर, 18 कांस्य
जापान (58) : 27 गोल्ड, 14 सिल्वर, 17 कांस्य
ब्रिटेन (65) : 22 गोल्ड, 21 सिल्वर और 22 कांस्य
रूस रहा (71) : 20 गोल्ड, 28 सिल्वर, 23 कांस्य

Related Articles

Back to top button