टॉप न्यूज़राज्यराष्ट्रीय

क्‍या रिकॉर्ड वैक्सीनेशन होने पर 3 महीने फ्री मोबाइल रिचार्ज कराएगी सरकार ! जाने क्‍या है सच्‍चाई

नई दिल्‍ली । क्या आपने ऐसा मैसेज (Message) देखा है, जिसमें कहा गया है कि देश में रिकॉर्ड टीकाकरण (record vaccinations) की खुशी में सरकार सभी भारतीय यूजर्स को 3 महीने का रिचार्ज मुफ्त (recharge free) में दे रही है. अगर हां, तो आपको बता दें कि यह मैसेज पूरी तरह झूठा और फर्जी (fake) है. आप इस झूठे मैसेज के झांसे में बिल्कुल न फंसें. PIB फैक्ट चेक ने यह जानकारी दी है.

PIB फैक्ट चेक ने अपने ट्विटर हैंडल पर कहा कि दावा है कि देश में रिकॉर्ड टीकाकरण की खुशी में सरकार सभी भारतीय यूजर्स को 3 महीने का रिचार्ज फ्री में दे रही है. उसने कहा कि भारत सरकार ने ऐसा कोई ऐलान नहीं किया है. उसने बताया कि ऐसे किसी फर्जी मैसेज में दिए गए लिंक पर अपनी कोई निजी जानकारी साझा न करें और न ही इन्हें फॉरवर्ड करें. तो, अगर आपके पास ऐसा मैसेज व्हाट्सऐप या किसी दूसरे माध्यम से आया है, तो इससे सावधान रहें.

फ्रॉड से बचें
यह आपको धोखाधड़ी में फंसाने का जरिया भी हो सकता है. इसलिए मैसेज में अगर कोई लिंक दिया गया है, और उस पर आपकी डिटेल्स मांगी गई है. तो आप इससे बचें और अपनी कोई निजी जानकारी, खासकर बैंकिंग डिटेल्स को शेयर नहीं करें. इसका फायदा उठाकर साइबर अपराधी आपको बैंक फ्रॉड का शिकार बना सकते हैं. अपराधी आपके अकाउंट को चंद मिनटों में खाली कर सकते हैं.

इसके अलावा इस मैसेज को आगे फॉरवर्ड करने से बचें. और इसके फर्जी होने की जानकारी दूसरे लोगों को भी दें. कोरोना महामारी के दौरान ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले तेजी से बढ़े हैं. इसकी वजह है कि आज के दौर में ज्यादातर लोग अपना अधिकतर स्मार्टफोन, लैपटॉप पर बिता रहे हैं. इसका फायदा साइबर अपराधी उठा रहे हैं.

PIB फैक्ट चेक क्या है?
आपको बता दें कि PIB फैक्ट चेक सरकारी नीतियों या स्कीमों पर गलत जानकारी का खंडन करता है. अगर आपको किसी भी खबर को लेकर संदेह है तो आप भी PIB फैक्ट चेक को उसकी जानकारी दे सकते हैं. इसके अलावा, आप इस फोन नंबर पर 8799711259 या फिर socialmedia@pib.gov.in ईमेल आईडी पर भी शिकायत दे सकते हैं, या ट्वीटर के जरिए भी ऐसी जानकारी भेज सकते हैं.

Related Articles

Back to top button