जीवनशैली

आखिर क्यों सूखते हैं आपके होंठ, कभी सोचा आपने

dry-lips-566e9fdc66aec_lअक्सर आप लोगों के हाथों में लिपबाम या लिपग्लॉस देखतें होंगे। ऐसा इसीलिए क्योंकि उनके होंठ हर समय सूखते हैं।लेकिन क्या आपने कभी ऐसा सोचा है आखिर होंठ क्यों सूख जाते हैं। आइए जानते हैं इसके पीछे कारण।

डिहाइड्रेशन एक ऐसा कारण है जिसकी वजह से होंठ सूख जाते हैं। यदि आपकी बॉडी डिहाइड्रेशन से गुजर रही हैं तो भी होंठ ड्राई होने लगते हैं।बहुत सारे कॉस्टमेटिक उत्पादों में ऐसी चीजें मिली होती हैं जिससे होंठ ड्राई होने लगते हैं। कई बार आपका टूथपेस्ट भी होंठो की ड्राईनेस का एक कारण बनता है।

‘कई बार किसी तरह की एलर्जी, मेडिकल कंडीशन के कारण भी होंठ सूखते हैं। विटामिन बी की कमी और विटामिन ए की अधिकता के कारण भी होंठ फटते हैं।

लंबे समय तक यूवी किरणों के संपर्क में रहने से भी होंठ सूख जाते हैं। लिप बाम लगाकर यूवी प्रोटेक्‍शन ली जा सकती है। कई फूड भी आपके होंठों को ड्राई कर सकते हैं। मुंह से सांस लेने की आदत के कारण भी होंठ सूखने या फटने लगते हैं।

यदि आप सोचते हैं कि बार-बार होंठों को गीला करने से होंठ ड्राई नहीं होंगे तो आप गलत हैं। बल्कि इससे होंठ अधिक सूखते हैं। साथ ही जब होंठ सूखें तो उन्हें दांतों से कांटना भी नहीं चाहिए।

 

Related Articles

Back to top button