स्पोर्ट्स

LSG vs RR: लखनऊ को हरा राजस्थान रॉयल्स को मिली 8वीं जीत

मुंबई: राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने टॉप-2 में पहुंचने की अपनी उम्मीद को बरकरार रखा है. टीम ने आईपीएल 2022 (IPL 2022) के 63वें मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स को 24 रन से हराया. यह टीम की 13 मैचों में 8वीं जीत है. लखनऊ ने भी अब तक 13 में से 8 मैच जीते हैं. अंतिम मैच के बाद नंबर-2 टीम पर फैसला होगा. यह इसलिए भी अहम होता है, क्योंकि नंबर-2 टीम को फाइनल में पहुंचने का 2 मौका मिलता है. मैच में राजस्थान ने पहले खेलते हुुए 6 विकेट पर 178 रन बनाए. यशस्वी जायसवाल ने सबसे अधिक 41 रन बनाए. जवाब में लखनऊ की टीम 8 विकेट पर 154 रन ही बना सकी. लखनऊ की टीम टेबल में दूसरे से तीसरे पर और राजस्थान की टीम तीसरे से दूसरे नंबर पर आ गई है. गुजरात टाइटंस की टीम 20 अंक के साथ टॉप पर है.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ सुपर जायंट्स की शुरुआत बेहद ही खराब रही. तीसरे ओवर की पहली गेंद पर ट्रेंट बोल्ट ने क्विंटन डिकॉक को आउट किया. उन्होंने 8 गेंद पर 7 रन बनाए. अगली गेंद पर बोल्ट ने आयुष बदोनी को एलबीडब्ल्यू करके टीम को दूसरी सफलता दिलाई. बढ़ते रनरेट का दबाव कप्तान केएल राहुल पर भी दिखा. वे 19 गेंद पर 10 रन बनाकर प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर आउट हुए. यह टीम के लिए बड़ा झटका था.

पंड्या और हुडा ने संभाला
29 रन पर 3 विकेट गिरने के बाद क्रुणाल पंड्या और दीपक हुडा ने टीम को संभाला. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 65 रन जोड़े. पंड्या 23 गेंद पर 25 रन बनाकर आर अश्विन की गेंद पर आउट हुए. लॉन्ग ऑन बाउंड्री पर जोस बटलर और रेयान पराग ने मिलकर उनका शानदार कैच पकड़ा. उन्होंने एक चौका और एक छक्का लगाया. टीम के 100 रन 15वें ओवर में पूरे हुए. अंतिम 5 ओवर में टीम को जीत के लिए 72 रन बनाने थे और 6 विकेट बचे थे.

दीपक हुडा का चौथा अर्धशतक
इस बीच दीपक हुडा ने 33 गेंद पर अर्धशतक बनाया. 4 चौका और 2 छक्का लगाया. यह उनका सीजन का चौथा अर्धशतक है. 16वें ओवर में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने टीम को बड़ी सफलता दिलाई. हुडा 59 रन बनाकर स्टंप हुए. 17वें ओवर में होल्डर मैकॉय की गेंद पर एक रन बनाकर आउट हुए. टीम को छठा झटका लगा. अंतिम गेंद पर मैकॉय ने चमीरा को भी आउट किया. अब 18 गेंद पर लखनऊ को 59 रन बनाने थे और मार्कस स्टाेइनिस क्रीज पर थे.

चहल ने दिए 10 रन
18वां ओवर चहल ने डाला और 10 रन दिए. अंतिम गेंद स्टाेइनिस ने छक्का जड़ा. 19वां ओवर मैकॉय ने डाला. उन्हाेंने 15 रन दिए. अब अंतिम ओवर में 34 रन बनाने थे. स्टाेइनिस ने कृष्णा की पहली गेंद पर छक्का जड़ा, पर दूसरी गेंद पर वे 27 रन बनाकर आउट हो गए. मोहसिन खान 9 और आवेश खान एक रन बनाकर नाबाद रहे.

सैमसन और पडिक्कल भी चले
इससे पहले यशस्वी जायसवाल (41) के साथ कप्तान संजू सैमसन (32) और देवदत्त पडिक्कल (39) की उपयोगी पारियों से राजस्थान रॉयल्स ने 6 विकेट पर 178 रन बनाए. जायसवाल ने 29 गेंद की पारी 6 चौके और एक छक्का लगाने के साथ दूसरे विकेट लिए सैमसन के साथ 64 रन की अहम साझेदारी की. सैमसन ने 24 गेंद की पारी में 6 चौके लगाए. पडिक्कल ने 18 गेंद की आक्रामक पारी में 5 चौके और 2 छक्के जड़े. आखिरी ओवरों में ट्रेंट बोल्ट (17) ने रविचंद्रन अश्विन (10) के साथ 14 गेंद में 26 रन की अटूट साझेदारी कर टीम के स्कोर को 178 तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई.

बटलर नहीं कर सके कमाल
लखनऊ के लिए रवि बिश्नोई ने दो जबकि आवेश खान, जेसन होल्डर और आयुष बदोनी ने एक-एक विकेट लिए. जायसवाल ने पहले ओवर में ही मोहसिन खान के खिलाफ लगातार 2 चौके लगाकर अपने इरादे जता दिए. तीसरे ओवर में गेंदबाजी के लिए आए आवेश खान ने दूसरी गेंद पर शानदार लय में चल रहे जोस बटलर (2) को बोल्ड कर लखनऊ को बड़ी सफलता दिलाई. अगली ही गेंद पर सैमसन ने चौका जड़कर अपना खाता खोला. उन्होंने अगले ओवर में गेंदबाजी के लिए आए मोहसिन के खिलाफ भी 2 चौके जड़े.

11वें ओवर में 100 रन हुए पूरे
जायसवाल ने छठे ओवर में गेंदबाजी के लिए आये दुश्मंथा चमीरा के खिलाफ 3 चौके और एक छक्का लगाया. इस ओवर से 21 रन बने, जिससे टीम का स्कोर एक विकेट पर 51 रन हो गया. सैमसन एक बार फिर अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे. जेसन होल्डर की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में उन्होंने दीपक हुडा को कैच थमा दिया. शानदार लय में चल रहे पडिक्कल ने इसके बाद स्टोइनिस के ओवर में 2 चौके और एक छक्का लगाया. उन्होंने 11वें ओवर में चमीरा के खिलाफ भी 2 चौके जड़े, जिससे टीम ने रनों का शतक पूरा किया.

Related Articles

Back to top button