उत्तराखंड

जोशीमठ में पड़ी दरारें! भूस्खलन के आकलन को लेकर बीजेपी संगठन ने किया 14 सदस्यीय कमेटी का गठन

उत्तराखंड : उत्तराखंड (Uttrakhand) के जोशीमठ (Joshimath) में एक बेहद ही चौंकाने वाली घटना सामने आई है। जिसके बाद राज्य में चारों तरफ डर का माहौल बना हुआ है। यहां 561 घरों में दरारें आ गई हैं और मारवाड़ी के जेपी कॉलोनी में भूमिगत से पानी का रिसाव हो रहा है। इसी के चलते कल जोशीमठ में बड़ी संख्या में लोगों ने मशाल जलाकर अपना विरोध प्रदर्शन किया, क्योंकि अब वहां और भी कई घरों में गहरी दरारें आ गई हैं। जिससे वहां के लोग दहशत में आ गए हैं।

एक तरफ जहां जोशीमठ में उथल-पुथल मचा हुआ है। तो वहीं दूसरी तरफ जमीन धंसने और कई मकानों में दरारें आने को लेकर लोगों ने विरोध प्रदर्शन कर बद्रीनाथ हाईवे को जाम कर दिया है। इस प्रदर्शन में प्रभावित परिवार भी शामिल हुए। तो वहीं अब प्रदेश के BJP संगठन ने जोशीमठ में भू-धंसाव के आकलन के लिए 14 सदस्यीय कमेटी का गठन किया है।

गौरतलब है कि अभी तक जोशीमठ क्षेत्र से 27 परिवारों के 120 लोग शिफ्ट किए जा चुके हैं। उत्तराखंड सरकार ने भी जोशीमठ में जमीन धंसने और मकानों में दरार के कारणों का पता लगाने के लिए वैज्ञानिकों की एक टीम बनाई है। यह टीम मौके पर जाकर कारणों की जांच करेगी। बता दें कि भू-धंसाव की चपेट में ज्योतिर्मठ परिसर भी आ गया है। परिसर के भवनों, लक्ष्मी नारायण मंदिर के आसपास बड़ी-बड़ी दरारें पड़ गई हैं।

Related Articles

Back to top button