अन्तर्राष्ट्रीय

भारत को श्रीलंका में तमिलों की आकांक्षाओं को पूरा करने वाली सुलह प्रक्रिया की उम्मीद

कोलंबो : भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने श्रीलंका में एक सुलह प्रक्रिया की आशा व्यक्त की है, जो तमिल समुदाय की आकांक्षाओं को पूरा करेगी।एक वीडियो संदेश के माध्यम से भारत-श्रीलंका संसदीय मैत्री संघ में शामिल होते हुए, विदेश मंत्री ने श्रीलंका की बहु-जातीय, बहु-भाषी और बहु-धार्मिक पहचान के संरक्षण के लिए भारत के समर्थन को भी दोहराया।

जयशंकर एक सुलह प्रक्रिया की कामना कर रहे थे, जो एकजुट और समृद्ध श्रीलंका के ढांचे के भीतर समानता, न्याय और आत्म-सम्मान के लिए तमिल समुदाय की इच्छाओं को पूरा करे। कोलंबो में भारतीय उच्चायोग ने एक बयान में कहा कि विदेश मंत्री ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर भारत-श्रीलंका संसदीय मैत्री संघ के सदस्यों को अद्यतन किया।

जयशंकर ने अपने संबोधन में भौगोलिक निकटता और दोनों देशों के बीच साझा लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर श्रीलंका के विकास, स्थिरता और समृद्धि में भारत के सकारात्मक योगदान पर प्रकाश डाला। उन्होंने पिछले वर्ष श्रीलंका के सामने आई आर्थिक चुनौतियों पर भारत की तीव्र और प्रतिक्रिया पर प्रकाश डाला था, जो ‘पड़ोसी पहले’ नीति के प्रति भारत की प्रतिबद्धता का उदाहरण है।

विदेश मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि भारत द्वारा प्रदान की गई लगभग 4 बिलियन डॉलर की वित्तीय सहायता अंतरराष्ट्रीय संस्थानों और द्विपक्षीय भागीदारों की प्रतिक्रिया को पार करते हुए, परिमाण और तेजी दोनों में अभूतपूर्व थी।

जयशंकर ने ग्रिड कनेक्टिविटी और पेट्रोलियम, तेल और स्नेहक (पीओएल) पाइपलाइन के माध्यम से श्रीलंका की ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सहयोगात्मक प्रयासों का उल्लेख करते हुए दीर्घकालिक और टिकाऊ समाधानों को बढ़ावा देने के भारत के दृष्टिकोण पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने पारस्परिक लाभ के लिए त्रिंकोमाली हब सहित नवीकरणीय ऊर्जा और क्षेत्रीय आर्थिक गतिविधियों की क्षमता पर प्रकाश डाला।

जयशंकर ने इस बात पर जोर दिया था कि दोनों दक्षिण एशियाई देशों के बीच समृद्ध भविष्य की कुंजी समुद्री, वायु, ऊर्जा, व्यापार, निवेश और डिजिटल संबंधों जैसे विभिन्न क्षेत्रों में कनेक्टिविटी बढ़ाना है।

क्षेत्रीय सुरक्षा पर, विदेश मंत्री ने भारत के “क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास” (एसएजीएआर) दृष्टिकोण और कोलंबो सुरक्षा कॉन्क्लेव, हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (आईओआरए) और बिम्सटेक जैसे मंचों के माध्यम से इसकी अभिव्यक्ति को दोहराया।

इस कार्यक्रम में शामिल हुए भारतीय उच्चायुक्त गोपाल बागले ने श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे की हाल की भारत यात्रा को याद किया और दोनों देशों में अधिक आर्थिक समृद्धि लाने में कनेक्टिविटी की भूमिका को दोहराया।

Related Articles

Back to top button