व्यापार

भारतीय ऑनलाइन डिलीवरी प्लेटफॉर्म ने नए साल की पूर्व संध्या पर 65 लाख खाने के ऑर्डर पहुंचाए

नई दिल्ली : नए साल की पूर्व संध्या 2023 पर जोमैटो, स्विगी और अन्य को 65 लाख ऑनलाइन फूड (खाद्य) डिलीवरी के ऑर्डर मिले और एक रिकॉर्ड बना। नए साल की पूर्व संध्या 2022 की तुलना में इस बार 18 प्रतिशत अधिक खाने के ऑर्डर मिले थे। मार्केट रिसर्च फर्म रेडसीर स्ट्रैटेजी कंसल्टेंट्स के अनुसार, उस दिन औसत ऑर्डर मूल्य (एओवी) भी वर्ष के अन्य दिनों की तुलना में कम से कम 30 प्रतिशत ज्यादा था।

रेडसीर के एसोसिएट पार्टनर अभिजीत राउट्रे ने कहा कि आईपीएल, क्रिकेट विश्व कप, दिवाली, न्यू ईयर ईव इत्यादि जैसे दिन ऑनलाइन फूड डिलीवरी सेवाओं के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ग्राहक अधिक ऑर्डर करते हैं और ज्यादा खर्च करते हैं। ब्रांडों और प्लेटफार्मों के लिए इन दिनों बढ़े हुए भार को पूरा करने में सक्षम होना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इन उत्सव के अवसरों पर ग्राहक अनुभव में बाधा नहीं डाली जा सकती है।

दिन की शुरुआत नाश्ते में ग्रोस मर्चेंडाइज वैल्यू (जीएमवी) ‘सुबह 6 बजे से 11 बजे के बीच दिए गए ऑर्डर’, वर्ष के दैनिक औसत से 1.5-2 गुना के साथ हुई। डिनर और देर रात के ऑर्डरों में जीएमवी चरम पर थी, जो अन्य दिनों के औसत से 2.5-3 गुना ज्यादा थी।

रिपोर्ट के अनुसार, “प्रीमियमीकरण का एक और आयाम यह था कि लोग उस दिन खुद को स्वादिष्ट बनाने के लिए प्रीमियम रेस्तरां से ऑर्डर कर रहे थे।” अत्यधिक सामान्य मांग को देखते हुए प्लेटफ़ॉर्म उस दिन बेहतर ग्राहक अनुभव प्रदान करने में सक्षम थे। जिसमें शहर भर के ग्राहकों ने भोजन की गुणवत्ता, पैकेजिंग, डिलीवरी समय और इन-ऐप छूट के साथ उच्च संतुष्टि व्यक्त की।

Related Articles

Back to top button