अन्तर्राष्ट्रीय

इजरायली सेना की सुरक्षा को भेद तेल अवीव में अमेरिकी दूतावास के पास हवाई हमले में एक की मौत

तेल अवीव: इजरायल के तेल अवीव में शुक्रवार सुबह विस्फोट हुआ है। इसमें एक शख्स की मौत हो गई और कम कम से कम 10 लोग घायल हुए हैं। इजरायली सेना ने बताया है कि ये ड्रोन से किया गया हवाई हमला था। इजराइल की सेना ने कहा कि वे विस्फोट की जांच कर रहे हैं इजराइली रक्षा बलों ने पुष्टि की है कि यह एक ड्रोन हमला था। सेना ने घटना के बाद हवाई गश्त बढ़ा दिया है। यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि इजरायल की कड़ी हवाई सुरक्षा को चकमा देते हुए कैसे इस हमले को अंजाम दिया गया। इजरायल की इमरजेंसी सर्विस ने बताया है कि हमले में घायल 10 लोगों का इलाज किया जा रहा है। हमले के बाद जख्मी 50 वर्षीय व्यक्ति को अस्पाताल में मृत घोषित कर दिया गया।

इजरायली सेना ने कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि ड्रोन से हुए हवाई हमले ने शहर को प्रभावित किया है। ड्रोन के बिना सायरन बजाए इजरायली हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने में कामयाब होने के बाद मामले की गहन जांच की जा रही है। टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, ये विस्फोट खतरनाक तरीके से अमेरिकी दूतावास के करीब हुआ। विस्फोट के बाद सड़कों पर अराजकता की स्थिति दिखाई दी। इजरायली पुलिस के अनुसार, बम निरोधक विशेषज्ञों सहित कई अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे थे और स्थिति को काबू किया।

यह विस्फोट इजरायली सेना द्वारा पुष्टि किए जाने के कुछ घंटों बाद हुआ कि उसने दक्षिणी लेबनान में ईरान समर्थित हिजबुल्लाह मिलिशिया के एक वरिष्ठ कमांडर को मार डाला है। तीन दिन पहले मंगलवार की रात भी दक्षिणी और मध्य गाजा में इजरायली हवाई हमलों में 60 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए थे।

इजराइल और हमास के बीच नौ माह के युद्ध जारी है। यमन के हूती विद्रोही खुलकर हमास का साथ दे रहे हैं और वे लगातार इजराइल की ओर ड्रोन और मिसाइलें दाग रहे हैं। शुक्रवार तक ऐसे सभी हमलों को या इजराइली बलों ने नाकाम किया है। इजराइल ने अब तक हूती विद्रोहियों पर कोई हमला नहीं किया है और वह पूरा ध्यान गाजा में युद्ध और लेबनान के आतंकवादी समूह हिजबुल्ला के साथ जारी लड़ाई पर केन्द्रित कर रहा है।

Related Articles

Back to top button