अन्तर्राष्ट्रीय

US सीक्रेट सर्विस निदेशक ने संसद में कबूला- एजेंसी ट्रंप की सुरक्षा में रही नाकाम, कहा- “ये सबसे गंभीर चूक”

वाशिंगटनः सीक्रेट सर्विस की निदेशक किंबरले चीटल (, Kimberly A Cheatle) ने सोमवार को संसद में अपनी पेशी के दौरान कहा कि उनकी एजेंसी पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की सुरक्षा के अपने मिशन में नाकाम रही। इस बीच, डेमोक्रेटिक पार्टी और रिपब्ल्किन पार्टी, दोनों दलों के सांसद सुरक्षा में हुई चूक को लेकर चीटल के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। 13 जुलाई को हुए हत्या के प्रयास के मामले में संसद में अपनी पहली पेशी के दौरान, जांच जारी होने का हवाला देकर सवालों का जवाब देने में बार-बार टाल-मटोल करने के कारण चीटल से सांसद नाराज नजर आ रहे थे।

चीटल ने ट्रंप पर हुए हमले को दशकों में सीक्रेट सर्विस की “सबसे बड़ी सुरक्षा विफलता” करार दिया। चीटल ने माना कि ट्रंप पर हुई गोलीबारी से पहले एजेंसी को दो से पांच बार पूर्व राष्ट्रपति की रैली में संदिग्ध व्यक्ति के होने के बारे में बताया गया था। फिर भी, चीटल ने इस्तीफा देने का कोई संकेत नहीं दिया, हालांकि उन्होंने कहा कि वह पेनसिल्वेनिया रैली में हुई सुरक्षा संबंधी विफलता के लिए “पूरी जिम्मेदारी” लेती हैं। चीटल ने कहा, “सीक्रेट सर्विस का मिशन हमारे देश के नेताओं की सुरक्षा करना है। 13 जुलाई को हम असफल रहे।” सांसदों ने चीटल से पूछा कि बंदूकधारी, ट्रंप के इतने करीब कैसे पहुंच गया। साथ ही, उन्होंने पूछा कि स्थानीय पुलिस ने हमलावर थॉमस मैथ्यू क्रुक्स की पहचान संदिग्ध के तौर पर की थी, इसके बावजूद भी ट्रंप को मंच पर क्यों जाने दिया गया।

चीटल ने स्वीकार किया कि स्थानीय कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने गोलीबारी से पहले ‘रेंजफाइंडर’ के साथ क्रूक्स को देखा था। रेंजफाइंडर दूरबीन जैसा दिखने वाला एक छोटा उपकरण है जिसका उपयोग हमलावर लक्ष्य की दूरी मापने के लिए करते हैं। उन्होंने कहा कि यदि खुफिया एजेंटों को बताया गया होता कि कोई “वास्तविक खतरा” है, तो सीक्रेट सर्विस ने रैली को रोक दिया होता। उन्होंने कहा कि लेकिन संदिग्ध व्यक्ति और वास्तविक खतरे के रूप में पहचान किये गए व्यक्ति के बीच अंतर होता है। चीटल ने कहा कि हमलावर ने जिस छत से गोली चलाई, उसे ट्रंप की रैली से कुछ दिन पहले संवेदनशील स्थान के तौर पर चिह्नित किया गया था। यह पूछे जाने पर कि जिस छत पर शूटर मौजूद था, वहां कोई एजेंट क्यों नहीं था या क्या सीक्रेट सर्विस ने उस क्षेत्र की निगरानी के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया था, इसपर चीटल ने कहा कि वह अब भी जांच पूरी होने का इंतजार कर रही हैं।

यह सुनकर सांसद गुस्सा हो गए। ओहायो से रिपब्लिकन पार्टी के सांसद माइक टर्नर ने कहा, “निदेशक चीटल, आप अक्षम दिखती हैं। अगर उनकी हत्या हो जाती तो आप दोषी मानी जातीं।” लगभग तीन दशक से एजेंसी में काम कर रहीं चीटल ने जोर देकर कहा कि असफलताओं के बावजूद वह सीक्रेट सर्विस का नेतृत्व करने के लिए “सही व्यक्ति” हैं। कैलिफॉर्निया से डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद रो खन्ना ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन की हत्या के प्रयास की घटना के बाद, सीक्रेट सर्विस के निदेशक ने पद से इस्तीफा दे दिया था। खन्ना ने कहा, “हमारे देश में एक ऐसी संस्था होनी चाहिए जो राजनीति से परे हो और जिसमें निर्दलीय, डेमोक्रेट, रिपब्लिकन समेत सभी को विश्वास हो।”

Related Articles

Back to top button