अन्तर्राष्ट्रीय

नाटो ने पांच लाख से अधिक सैनिकों को हाई अलर्ट पर रखा

ब्रुसेल्स : नाटो प्रवक्ता फराह दखलल्लाह ने कहा कि पांच लाख से अधिक नाटो सैन्यकर्मियों को इस समय हाई अलर्ट पर रखा गया है। दखलल्लाह ने सीएनएन से कहा कि “2014 के बाद से, नाटो ने हमारी सामूहिक रक्षा में सबसे महत्वपूर्ण परिवर्तन किया है। हमने शीत युद्ध के बाद से सबसे व्यापक रक्षा योजनाएं बनाई हैं, वर्तमान में पांच लाख से अधिक सैनिक हाई अलर्ट पर हैं।”.

नाटो नेताओं ने बुधवार को जारी वाशिंगटन शिखर सम्मेलन घोषणा में पुष्टि किया कि यूक्रेन नाटो में “अपरिवर्तनीय रास्ते” पर है। संयुक्त बयान में रूस को अलग-थलग करने, पूर्वी तट पर सुरक्षा बढ़ाने और यूक्रेन के लिए सैन्य सहायता बढ़ाने के गठबंधन के प्रयासों को रेखांकित किया गया।

जर्मन रक्षा मंत्री बोरिस पिस्टोरियस ने भी चेतावनी दी कि यूक्रेन में युद्ध पड़ोसी देशों तक फैल सकता है। पिस्टोरियस ने को टैग्सपीगल समाचार पत्र को बताया, “हम क्रेमलिन से लगभग हर दिन धमकियां सुनते हैं – हाल ही में बाल्टिक राज्यों में हमारे मित्रों के खिलाफ भी धमकियां मिली हैं।”

अपनी तैयारियों को बढ़ाने के लिए, नाटो जल्द ही स्टीडफास्ट डिफेंडर 2024 अभ्यास शुरू करने जा रहा है, जो मई तक चलेगा और इसमें लगभग 90,000 सैनिक शामिल होंगे जो गठबंधन की क्षेत्रीय योजनाओं के क्रियान्वयन का पूर्वाभ्यास करेंगे।

31 देशों के संगठन ने एक बयान में कहा, “यह अभ्यास दिखाएगा कि नाटो हजारों किलोमीटर तक, उत्तरी क्षेत्र से लेकर मध्य और पूर्वी यूरोप तक, कई महीनों तक, किसी भी स्थिति में जटिल बहु-क्षेत्रीय अभियानों का संचालन और संचालन कर सकता है।”

पूर्वी यूक्रेन में अग्रिम मोर्चे पर कई महीनों से कोई बदलाव नहीं हुआ है, रूस यूक्रेन के शहरों और कस्बों पर ड्रोन और क्रूज मिसाइलों से हमले करता रहा है, जबकि कीव रूस के भीतरी इलाकों में आर्थिक और सैन्य ठिकानों को निशाना बना रहा है।

एक यूक्रेनी ड्रोन ने कथित तौर पर रूस के ब्रायंस्क क्षेत्र के क्लिंट्सी में एक तेल डिपो पर हमला किया , जिससे तेल भंडारण टैंकों में आग लग गई, जिसे रूसी वायु रक्षा द्वारा मार गिराया गया। क्षेत्रीय गवर्नर अलेक्सांद्र बोगोमाज़ ने टेलीग्राम पर कहा , “रूसी इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणालियों द्वारा एक विमान-प्रकार के मानव रहित हवाई वाहन को नष्ट कर दिया गया।”

बोगोमाज़ ने लिखा, “हवाई लक्ष्य को नष्ट करने के दौरान, क्लिंट्सी तेल डिपो पर गोला-बारूद गिराया गया,” उन्होंने आगे बताया कि अग्निशमन दल आग बुझा रहा है। उन्होंने कहा कि कोई मानवीय क्षति नहीं हुई। सोशल मीडिया फुटेज में कथित तौर पर भंडारण टैंकों के पास आग जलती हुई दिखाई गई।

क्लिंट्सी पर हमला उस घटना के एक दिन बाद हुआ जब रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसके हवाई सुरक्षा बलों ने एक यूक्रेनी ड्रोन को मार गिराया है, जिसने सेंट पीटर्सबर्ग में रूसी बाल्टिक सागर तेल टर्मिनल को निशाना बनाने का प्रयास किया था।

रूसी अधिकारियों के अनुसार, ड्रोन का मलबा सेंट पीटर्सबर्ग ऑयल टर्मिनल परिसर में गिरा। सेंट पीटर्सबर्ग रूस का दूसरा सबसे बड़ा शहर है, जिसकी जनसंख्या लगभग 5.6 मिलियन है और यह यूक्रेनी सीमा से 900 किलोमीटर उत्तर में स्थित है।

Related Articles

Back to top button