अन्तर्राष्ट्रीय

मैक्सिकन ड्रग माफिया अमेरिका में गिरफ्तार, सरकार ने रखा था 125 करोड़ रुपये का इनाम

नई दिल्ली: मेक्सिको के कुख्यात ड्रग माफिया और सिनालोआ कार्टेल के सह-संस्थापक इस्माइल “एल मेयो” ज़ाम्बाडा को अमेरिकी संघीय एजेंटों ने टेक्सास के एल पासो में गिरफ्तार कर लिया है। उनके साथ एल चापो के बेटे, जोआक्विन गुज़मैन लोपेज़ को भी गिरफ्तार किया गया है। ज़ाम्बाडा पर फेंटानाइल के निर्माण और तस्करी, और अन्य ड्रग्स (कोकीन, हेरोइन, मेथामफेटामाइन) की तस्करी के आरोप हैं। ज़ाम्बाडा की गिरफ्तारी के लिए अमेरिकी सरकार ने $15 मिलियन (125 करोड़) का इनाम घोषित किया था।

अमेरिकी न्याय विभाग ने इस गिरफ्तारी की पुष्टि की है और बताया है कि दोनों पर कार्टेल के आपराधिक ऑपरेशनों, विशेष रूप से फेंटानाइल के निर्माण और तस्करी के लिए कई आरोप लगाए गए हैं

76 वर्षीय ज़ाम्बाडा ने जोआक्विन “एल चैपो” गुज़मैन के साथ मिलकर अपराध सिंडिकेट की स्थापना की थी, जो वर्तमान में अमेरिका की जेल में बंद है। फरवरी में, ज़ाम्बाडा पर अमेरिकी अभियोजकों ने फेंटानिल बनाने और वितरित करने की साजिश का आरोप लगाया था। यह दवा हेरोइन से भी अधिक शक्तिशाली है और अमेरिकी ओपिओइड संकट के लिए इसे ही जिम्मेदार ठहराया गया है।

अमेरिकी अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने कहा कि ये दोनों व्यक्ति “दुनिया के सबसे हिंसक और शक्तिशाली मादक पदार्थ तस्करी संगठनों में से एक” का नेतृत्व करते हैं। गारलैंड ने कहा, एल मेयो और गुज़मैन लोपेज़ सिनालोआ कार्टेल के नेताओं और सहयोगियों की बढ़ती सूची में शामिल हो गए हैं, जिन्हें न्याय विभाग संयुक्त राज्य अमेरिका में जवाबदेह ठहरा रहा है।

Related Articles

Back to top button