मध्य प्रदेशराज्य

MP : इन जिलों में सुबह से हो रही झमाझम बारिश, IMD ने जारी किया भारी बरसात का अलर्ट

भोपाल : मध्य प्रदेश में भोपाल, सीहोर, विदिशा, गुना सहित अन्य शहरों में आज शुक्रवार (26 जुलाई) सुबह से झमाझम बारिश (Heavy Rain) का दौर जारी है. मौसम विभाग (Weather Department) ने आज प्रदेश के 21 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. दूसरी तरफ कटनी के कई गांवों में अब बाढ़ का पानी कम हो गया है. भारी बारिस के बाद कटनी में दो दर्जन से अधिक गांवों में बाढ़ के हालात निर्मित हो गए थे. बाढ़ की वजह से ग्रामीण इलाकों में बने कच्चे मकान ढह गए. मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 21 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसी तरह राजधानी भोपाल, सीहोर, विदिशा, गुना में सुबह से तेज बारिश हो रही है.

मौसम विभाग ने टीकमगढ़, निवाड़ी, सीहोर, रायसेन, खरगोन, खंडवा, हरदा, बैतूल, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी और बालाघाट में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसी कड़ी में मौसम विभाग ने इंदौर, धार, देवास, राजगढ़, दमोह, सागर, छतरपुर, पन्ना, मंडला, बुरहानपुर, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन सहित बाकी जिलों में भी हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान जताया है.

प्रदेश के कटनी में दो दर्जन से अधिक गांवों में बाढ़ के हालात बन गए थे. ग्राम ढीमरखेड़ा, उमरिया पान सहित दो दर्जन से अधिक गांव पूरी तरह से बाढ़ की चपेट में हैं. हालांकि अब यहां बाढ़ का पानी तो उतर गया, लेकिन जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. बाढ़ का पानी उतरने के बाद गांव तबाही के मंजर नजर आ रहा है. इस दौरान सड़के जलमग्न रहीं तो दूसरी तरफ कई घरों में पानी घुस गया था. कटनी में पूरा जन जीवन ही अस्त व्यस्त नजर आ रहा है.

जुलाई माह की विदाई झमाझम बारिश के साथ होगी. मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार, धार, रतलाम, इंदौर, उज्जैन, देवास, सीहोर, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडौरी में तेज बारिश का अलर्ट है. जबकि 28 और 29 जुलाई को रतलाम, उज्जैन, धार, इंदौर, देवास, सीहोर, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी में तेज, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, श्योपुर, मुरैना, भिंड, गुना, अशोकनगर सहित प्रदेश के बाकी जिलों में मध्यम से हल्की बारिश का अनुमान है.

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कटनी जिले में अतिवृष्टि के कारण कई स्थानों पर जल भराव की समस्या के निपटान के लिए जिला प्रशासन के अधिकारियों से चर्चा कर जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए. उन्होंने अधिकारियों से कटनी जिले के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों की जानकारी प्राप्त की. सीएम मोहन यादव ने कटनी जिला प्रशासन के अधिकारियों से कहा कि रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए एसडीआरएफ, होमगार्ड के जवान और पुलिस प्रशासन टीम की तत्काल और पूरी तत्परता से सहायता ली जाए. उन्होंने सभी नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने और उन्हें हर संभव मदद करने के निर्देश भी दिए.

Related Articles

Back to top button